May 18, 2024

जिला बिलासपुर में 1523 मेधावी छात्रों को laptop किए वितरित

0

बिलासपुर / 8 जून / न्यू सुपर भारत

श्रीनिवास रामानुजन छात्र डिजिटल योजना-मेधावी छात्र लैपटॉप वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री श्री राजेद्र गर्ग द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्र घुमारवीं में छात्रों, अभिभावकों व अध्यापकों को सम्बोधित करते हुए मेधावी छात्रों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर में 1523 मेधावी छात्रों को लैपटॉप वितरित किए जा रहे हैं जिसमें घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के 650 छात्रों ने बाजी मारी है।

इस समारोह में 650 छात्रों को लैपटॉप वितरित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है तथा इसके बुनियादी ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए उनेकों योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अटल वर्दी योजना के तहत पहली से 12वीं कक्षा के छात्रों को 2-2 सैट स्कूल वर्दी के प्रदान कर रही है। इसके अतिरिक्त पहली, तीसरी, छठी और 9वीं कक्षा के विद्यार्थियों को निःशुल्क बैग प्रदान किए जा रहे हैं।


उन्होंने कहा कि स्वर्ण ज्यंती उत्कृष्ट विद्यालय योजना के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्र घुमारवीं मंे शिक्षा, खेल, सांस्कृतिक और स्मार्ट कक्षाओं जैसी विभिन्न गतिविधियों के लिए 44 लाख रूपये  खर्च किए गए तथा इसी योजना में हटवाड़ स्कूल के साथ डंगार स्कूल को भी शामिल किया गया। उन्होंने कहा कि हर घर पाठशाला के तहत करोना काल में सभी स्तर के सरकारी विद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियों को सुचारू रखने के लिए ऑन-लाईन व्यवस्था की गई है जिसके तहत विद्यार्थियों के प्रदेश में 1.92 लाख व्हाटसैप ग्रुप बनाए गए जिससे 769878 से ज्यादा विद्यार्थी लाभान्वित हुए।

उन्होंने कहा कि मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी विद्यार्थियों को 12वीं तथा स्नातक के उपरांत मैडिकल, इंजीनियरिंग व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि स्वर्ण ज्यंती सूपर 100 योजना के तहत 10वीं कक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले 11वीं कक्षा में पढ़ रहे 100 मेधावी विद्यार्थियों को व्यवसायिक अथवा किसी भी तकनीकी कोर्स में प्रशिक्षण के लिए एक लाख रूपये प्रति विद्यार्थी को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री डिजिटल इंण्डिया जैसी महत्वकांक्षी दृष्टिकोण के दृष्टिगत समग्र विकास और जन कल्याण की दिशा में आगे बढ़ रही है।

इस अवसर पर उप निदेश उच्च शिक्षा राज कुमार शर्मा तथा स्कूल के प्रधानाचार्य अश्वनी शर्मा द्वारा मुख्यातिथि को सम्मानित करने के साथ शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं का गुणगान किया।


इस अवसर पर मंण्डलाध्यक्ष सुरेश ठाकुर, मंण्डल महामंत्री राजेश शर्मा, एससी मोर्चा के महामंत्री अमरनाथ धीमान, उप-मंण्डल अधिकारी नागरिक राजीव ठाकुर, स्कूल प्रबंधन समिति की अध्यक्षा रोशनी राव, विभिन्न पार्षदगण, व्यापार मंण्डल के अध्यक्ष हेम राज सांख्यान, विभिन्न विद्यालयों से आए प्रधानाचार्य तथा स्कूल का स्टाफ व छात्र उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *