June 18, 2024

उपायुक्त ने किया आपदा प्रबन्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

0

धर्मशाला / 12 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़:

हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबन्धन द्वारा आज ज़िला स्तर पर वीडियो कांफ्रैसिंग के माध्यम से आपदा प्रबन्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त, राकेश कुमार प्रजापति ने की। उपायुक्त ने बताया कि आपदा प्रबन्धन की इसी कड़ी में 15 अक्तूबर, 2020 को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कैमिकल उद्योग आपदा प्रबन्धन के बारे में टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि आर.एस. प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जिले के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षों व अधिकारियों को आई.आर.एस.सिस्टम प्रणाली के प्रति जागरूक करना है तथा किसी भी प्रकार की आपदा के लिए उनके कर्त्तव्य एवं दायित्व के निर्वहन के लिए तैयार करना है ताकि वह किसी भी प्रकार की आपदा के दौरान बिना समय गंवाए तुरन्त अपने कर्त्तव्य का निर्वहन कर सकें। इस कार्यक्रम में जिला कांगड़ा के विभिन्न विभागों के अधिकारी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।


इसके अतिरिक्त प्रशिक्षणार्थियों से गु्रुप वर्क एवं गु्रप प्रजेंटेशन भी करवाया जाएगा। इस ग्रुप का कॉडिनेशन जिला प्रशासन व जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की ओर से भानु शर्मा, प्रशिक्षण एवं क्षमता विकास समन्वयक कर रहे हैं। इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा विभिन्न विभागों से आए हुए अधिकारियों व कर्मचारियों को संदेश दिया कि आई.आर.एस.प्रशिक्षण की बारीकियों को समझें तथा किसी भी आने वाली आपदा के दौरान तुरन्त कार्रवाई एवं अपने कर्त्तव्य को समझते हुए किसी भी आपदा के निपटारे व प्रबन्धन में ज़िला प्रशासन को सहयोग देने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *