May 18, 2024

खांसी, बुखार, जुकाम जैसे लक्षण वाले व्यक्ति हेल्पलाईन नम्बर 104 या 1077 पर करें सम्पर्क: सीएमओ

0

धर्मशाला / 20 सितम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

मुख्य चिकित्सा अधिकारी गुरूदर्शन गुप्ता नेे कहा कि विगत कुछ दिनों में कोरोना पीडि़त रोगियों की संख्या देश, प्रदेश तथा जिला में बढ़ी है। इसके साथ-साथ इस महामारी से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी चिंताजनक ढंग से बढ़ा है। इन आंकड़ों की समीक्षा में यह बात ध्यान में आई है कि बहुत से रोगी देरी से गम्भीर अवस्था में अस्पताल में पहुंचे और यथासम्भव प्रयासों के बावजूद इन रोगियों को न बचाया जा सका।

उन्होंने कहा कि इस महामारी से निपटने के लिये सरकार और विभाग ने व्यापक प्रबंध किये हैं। जांच प्रक्रिया का विस्तार किया गया है और अब रैपिड एंटिजेन टेस्ट भी उपलब्ध है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुये कहा कि खांसी, बुखार, जुकाम जैसे लक्षणों को हल्के में न लें। ऐसी स्थिति में तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में या हेल्पालाईन नम्बर- 104 या 1077 पर सम्पर्क करें।

उन्होंने कहा कि विभाग प्रत्येक व्यक्ति की जांच व उपचार सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति कोविड-19 रोगी की सम्पर्क में आये तो वे तुरंत स्वयं को क्वारंटीन करना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्तियों द्वारा छुपाई गई जानकारी स्वयं उनके और उनके परिवार के लिये घातक हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *