June 17, 2024

विदेशों से लौटे नागरिकों की सूचना टोल फ्री 104 तथा 1077 पर दें: सीएमओ

0

धर्मशाला / 20 मार्च / एन एस बी न्यूज़

दुनिया के किसी भी देश से पिछले 28 दिनों में कांगड़ा जिला में आए सभी नागरिकों को स्वेच्छा से नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य जांच करवाना जरूरी है इसके साथ कोरोना मरीजों के संपर्क में आए नागरिकों की स्वास्थ्य जांच भी जरूरी है ताकि कोरोना वायरस से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाए जा सकें।

यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी गुरदर्शन ने देते हुए बताया कि कोरोना के संदिग्ध नागरिकों के लिए आईसोेलेशन वार्ड भी तैयार किए गए हैं तथा विदेशों से आए नागरिकों को भी कम से कम 14 दिनों के लिए अलग रहने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि विदेशों की यात्रा से लौटे नागरिकों के बारे में किसी के पास भी जानकारी हो तो निशुल्क टोल फ्री नंबर 104 तथा 1077 पर सूचना दे सकते हैं ताकि स्वास्थ्य विभाग नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई कर सके।

उन्होंने कहा कि अस्पतालों में भी भीड़ कम कम से हो इस के लिए भी हिदायतें जारी की गई हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से घबराने की आवश्यकता नहीं है, छींकते या खांसते वक्त रूमाल, टिशू पेपर या कोहनी का प्रयोग करें, बार-बार साबुन से कम से कम बीस सेकेंड तक हाथ धोएं, यदि साबुन नहीं मिले तो सेनिटाइजर से हाथ धोएं, सामाजिक दूरी बनाए रखें, केवल आवश्यक कार्याें के लिए ही घर से बाहर निकलें तथा भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज किया जाए।

उन्होंने कहा कि खांसी, बुखार या सांस लेने में परेशानी होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें तथा अपने घर, समुदाय तथा धार्मिक स्थलों में ऐसे आयोजन न करें जिसमें चार से ज्यादा लोग एकत्रित हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *