June 17, 2024

महासफाई अभियान की समीक्षा के लिए उपायुक्त ने ली जिलाधिकारियों की बैठक

0

फतेहाबाद / 7 फरवरी / न्यू सुपर भारत

संत शिरोमणि गुरू रविदास जयंती के अवसर पर विकास एवं पंचायत विभाग पूरे प्रदेश में महासफाई अभियान चलाएगा। इसकी शुरूआत विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली स्वयं अपने परिवार के साथ 13 फरवरी को गांव बिढ़ाईखेड़ा से करेंगे। महासफाई अभियान कार्यक्रम को लेकर उपायुक्त प्रदीप कुमार ने जिलाधिकारियों की बैठक ली और तैयारियों की समीक्षा की।
उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि प्रदेश स्तरीय महासफाई अभियान की शुरूआत फतेहाबाद जिला से हो रही है।

उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों से कहा कि वे मंगलवार से ही इस अभियान की तैयारियों के तहत अपने-अपने विभागों में सफाई अभियान शुरू कर देंगे। उन्होंने कहा कि महासफाई अभियान के तहत सभी गांवों व शहरों में एक तालमेल व टीमवर्क के साथ काम करना है। इसके लिए सभी विभाग शामिल होंगे और अपने अधीकृत क्षेत्रों में सफाई करेंगे।

उपायुक्त ने कहा कि सभी सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों का इस महासफाई अभियान में सहयोग लें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के मामले में जिला को अग्रणीय बनाना है, जिसके लिए जिला के सभी गांवों, कस्बों व शहरों को स्वच्छ व सुंदर बनाना है। इसके लिए सभी अधिकारी व कर्मचारी अपनी तैयारियां अभी से शुरू कर दें। महासफाई अभियान के लिए उपायुक्त ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की भी ड्यूटियां लगाई।

उपायुक्त ने कहा कि महासफाई अभियान की जागरूकता के लिए स्कूली बच्चों की ड्राइंग व पेंटिंग प्रतियोगिता भी करवाई जाएगी। प्रतियोगिता के विजेता बच्चों तथा सफाई अभियान में उत्कृष्ठ व सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों व संस्थाओं को सम्मानित किया जाएगा। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला को स्वच्छता के मामले में अग्रणी बनाने के साथ-साथ जिला को हरा भरा बनाना है, इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें। उपायुक्त ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि महासफाई अभियान की शुरूआत अच्छे ढंग से करें। साफ-सफाई की प्रक्रिया निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। हर व्यक्ति स्वच्छता को अपने जीवन में अपनाए, इसके लिए जन जागरण अभियान चलाए।

उन्होंने कहा कि महासफाई अभियान के तहत नालों इत्यादि की सफाई करना 8 फरवरी से शुरू कर दें। उन्होंने यह भी कहा कि जिला को पॉलीथीन मुक्त भी बनाना है, इसके लिए भी अधिकारी-कर्मचारी सच्ची लगन व निष्ठा से कार्य करें। पॉलीथीन बैग का प्रयोग न करने बारे नागरिकों को जागरूक करें। उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से बड़ी संख्या में कपड़े के बैग बनवाना सुनिश्चित करें।

सूखा व गीला कचरे को अलग-अलग डाले, इसके लिए भी नागरिकों को जागरूक किया जाए ताकि कचरे के निस्तारण में कोई दिक्कत न हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सामुदायिक शौचालयों का भी अच्छे व बेहतर ढंग से निर्माण करें। पाइपलाइन आदि को समुचित ढंग से लगवाना अधिकारी सुनिश्चित करें। सभी विभागाध्यक्ष अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ अपने-अपने कार्यालयों व सरकारी भवनों की साफ सफाई करवाना भी सुनिश्चित करें।

बैठक में एडीसी अजय चोपड़ा, विकास एवं पंचायत मंत्री के निजी सचिव निशांत कामरा, आरटीए सचिव शालिनी चेतल, एसडीएम राजेश कुमार, जिप सीईओ मनोज कुमार, सीटीएम सुरेश कुमार, जीएम रोडवेज शेर सिंह, अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, सीएमओ डॉ. वीरेश भूषण, डीएफससी विनीत जैन, कार्यकारी अभियंता देवेंद्र सिंह, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक सरदार सुखविंद्र सिंह, डीएसडब्ल्यूओ इंद्रा यादव सहित संबंधित खंड के बीडीपीओ, तहसीलदार व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *