June 16, 2024

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी की अध्यक्षता में आज बचत भवन शिमला में बैठक आयोजित की

0

शिमला / 26 जुलाई / न्यू सुपर भारत

प्रगतिशील हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष यात्रा के अंतर्गत आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम हिमाचल तब से अब के जिला में सफल आयोजन के संबंध में की जाने वाली तैयारियों का जायजा लेने के लिए उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी की अध्यक्षता में आज बचत भवन शिमला में बैठक आयोजित की गई।

उन्होंने कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न विभागों की विकास गाथा को दर्शाती लघु वृत्त चित्र निर्माण तथा कार्यक्रम स्थलों पर आयोजित की जाने वाली प्रदर्शनियों में विभागों में आए विकासशील परिवर्तन को दर्शाते चित्रों की उपलब्धता के संबंध में निर्देश जारी किए। उन्हांेने बताया कि यह कार्यक्रम प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के स्तर पर किया जाएगा। वृत्त चित्र तथा प्रदर्शनियों के लिए आंकड़े व तथ्य भी प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के स्तर पर अधिकारी एकत्र करें।

उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों द्वारा निर्मित किए जाने वाले वृत्त चित्र के लिए जिला लोक सम्पर्क अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनियों से संबंध में कार्य की देखरेख के लिए महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र शिमला को नोडल अधिकारी बनाया गया है।उन्होंने कहा कि लाभार्थियों के आवागमन के लिए एचआरटीसी के अधिकारियों को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

उन्होंने प्रत्येक क्षेत्रों मंे होने वाले कार्यक्रमों में मुख्यातिथि के वक्तव्य को तैयार किए जाने वाले प्रारूप के लिए जिला सांख्यिकी अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है। इसके अतिरिक्त जिला भाषा अधिकारी, जिला लोक सम्पर्क अधिकारी तथा जिला योजना अधिकारी इस कमेटी के सदस्य होंगे।

उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को इस संबंध में दो दिन के भीतर सामग्री व आंकड़े जुटा कर नोडल अधिकारियों को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए ताकि जल्द इस पर कार्यवाही कर कार्यपूर्ति की जा सके।

उन्होंने अधिकारियों से आंकड़ों के साथ-साथ फोटो तथा वीडियो भी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए ताकि वृत्त चित्र व प्रदर्शनी को जानकारी, जागरूकता व रोचकपरक बनाया जा सके।
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य प्रदेश के विकास की गाथा को दर्शाना है, जिसके लिए सभी विभाग अपने-अपने विभागों के सही, सटीक व महत्वपूर्ण आंकड़े व तथ्य जल्द उपलब्ध करवाएं।
बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकाॅल) सचिन कंवल, सहायक आयुक्त डाॅ. पूनम, उपमण्डलाधिकारी शिमला शहरी भानू गुप्ता, उपमण्डलाधिकारी शिमला ग्रामीण निशांत कुमार तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *