June 17, 2024

सक्षम के स्कोर कार्ड की रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन करें विभाग : उपायुक्त प्रदीप कुमार

0

फतेहाबाद / 28 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

सक्षम हरियाणा के तत्वावधान में सक्षम के विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा के लिए मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में उपायुक्त प्रदीप कुमार की अध्यक्षता में मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपायुक्त ने जिला में शिक्षा संबंधित कार्यों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने जिला के स्कोर कार्ड में कम रैंकिंग पर निराशा जाहिर की और सभी हितधारकों को अपना कार्य पूरी निष्ठा से करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि स्कोर में कम प्रदर्शन वाले स्कूल मुखिया और प्राचार्यों पर सख्ती की जाएगी। उपायुक्त ने सभी स्कूल मुखियाओं को कहा कि वे अपने-अपने स्कूलों का प्रदर्शन बेहतर करें, अन्यथा उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिला स्कोर कार्ड में जिले की रैंकिंग बढ़ाने हेतु सभी बिंदुओं पर कार्य किया जाए और उसका साप्ताहिक आधार पर खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा विश्लेषण किया जाएं। जिला स्तर पर भी नियमित तौर पर उसका विश्लेषण हो। उपायुक्त ने कहा कि सभी एबीआरसी व बीआरपी अपना रूट चार्ट बनाये व जिला स्तर पर उसे शेयर करें।

सभी मेंटर दैनिक आधार पर स्कूल विजिट करें व उसकी रिपोर्ट समीक्षा एप्प पर अपलोड करें। सैट-3 में लो परफॉरमेंस स्कूल व कक्षाओं की पहचान कर उन पर कार्य करें। सभी मेंटर व शिक्षक कमजोर दक्षताओं की पहचान कर उन पर कार्य करें।

उन्होंने कहा कि शिक्षा में अभिभावकों के योगदान बढ़ाने हेतु पीटीएम में उनसे संवाद करें। सभी विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तके उपलब्ध करने हेतु शिक्षकों व अभिभावकों से चर्चा करें व इसका पूरा रिकॉर्ड तैयार करें, कि कितने विद्यार्थियों के पास अब तक पुस्तक नहीं है।

सभी क्लस्टर हेड (सीआरसी) क्लस्टर स्तर पर रिव्यू करें और 100 प्रतिशत स्कूल कवरेज व मेंटरिंग सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि अवसर पोर्टल पर सभी शिक्षकों का वैक्सीनेशन डेटा फीड करवाये। सर्दियों की छुट्टियों में गतिविधियों पर आधारित कार्य दिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम हेतु मिशन मोड में कार्य करें।

मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी रितेश कॉल ने भी सभी को टीम वर्क के रूप में कार्य करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि क्लस्टर स्तर की रिव्यू से शिक्षा के स्तर में बहुत सुधार होगा और कमजोर बिन्दुओं की पहचान कर उन पर कार्य हो सकेगा। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनीता सिंगला ने शिक्षा विभाग की टीम की तरफ से विश्वास दिलाया कि आगामी स्कोरकार्ड में जिले की रैंकिंग में सुधार आएगा। इसके लिए जिला स्तर से नियमित रिव्यू की जाएंगी।

जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने आए हुए सभी अधिकारियों का धन्यवाद किया। उन्होंने शिक्षा विभाग की समस्त टीम की तरफ से उपायुक्त को विश्वास दिलाया कि उनके नेतृत्व में शिक्षा विकास हेतु हरसंभव प्रयास करेंगे और जिले की रैंकिंग को बेहतर बनाया जाएगा।

इस अवसर पर सक्षम संयोजक अनुराग धारीवाल ने जिला स्कोर कार्ड के बारे विस्तृत चर्चा की। सक्षम स्कोर कार्ड में अक्टूबर-नवंबर के स्कोर कार्ड में जिले को 12वीं रैंकिंग मिली है। इस स्कोर के सभी बिन्दुओं की आकलन रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिस वजह से ये रैंकिंग मिली। बैठक में फतेहाबाद जिले की रैंकिंग को बेहतर बनाने बारे विचार विमर्श हुआ।

बेहतर रैंकिंग के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु क्या कार्य खंड व जिला स्तर पर किये जा रहे हैं, इसकी विस्तृत जानकारी भी उपायुक्त के सामने रखी गई। बैठक में एसडीएम डॉ. चिनार चहल, राजेश कुमार, डीईओ दयांनद सिहाग, सीएमजीजीए रितेश कॉल, डाइट प्राचार्या संगीता बिश्रोई, सक्षम संयोजक अनुराग धारीवाल, बीईओ परवीन मल्होत्रा, सुरेश शर्मा, राम सिंह, प्रदीप नरवाल, रघुवीर नैन, विनोद कुमार सहित सभी खंडों के सक्षम सहयोगी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *