June 17, 2024

मानवीय आधार पर किसी कैदी को न हो परेशानी : दीप भाटिया

0


– हरियाणा मानव अधिकार आयोग के सदस्य दीप भाटिया ने किया झज्जर जेल का निरीक्षण


– डालसा के साथ जेल में महिला कैदियों के बच्चों को अक्षर ज्ञान कराने की दिशा में उठाए जाएंगे कदम


झज्जर / 06 मार्च / न्यू सुपर भारत

हरियाणा मानव अधिकार आयोग के सदस्य दीप भाटिया ने कहा कि जेल में कैदियों को मानवीय आधार पर किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए जेल स्टाफ पूरी गंभीरता से सजगता का परिचय देते हुए कैदियों को सहयोग दे। आयोग के सदस्य श्री भाटिया शनिवार को झज्जर जिला स्थित जेल परिसर का दौरा कर कैदियों को दी जा रही सेवाओं व व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे थे। श्री भाटिया ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव एवं सीजेएम अंकिता शर्मा व जेल अधीक्षक सुरेंद्र दलाल के साथ जेल में बनी बंदी बैरक, लाइब्रेरी, रसोई घर, एसटीडी रूम, कानूनी जागरूकता कक्ष, कैंटिन व स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाएं देखी।


निरीक्षण के दौरान आयोग के सदस्य ने बंदी कारगार में कैदियों को मिल रही मूलभूत सेवाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मानवीय आधार पर किसी भी बंदी को परेशानी न हो इसके लिए जेल स्टाफ पूरी सक्रियता से कैदियों को सहयोग करे। उन्होंने जेल परिसर में कैदी महिलाओं के साथ मौजूद बच्चों को भी शैक्षणिक माहौल प्रदान करने की दिशा में कदम उठाने की बात कही। उन्होंने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के साथ मिलकर जेल में ही छोटे बच्चों को अक्षर ज्ञान देने के साथ ही व्यवहारकुशल स्वच्छ वातावरण बनाए रखने में जेल स्टाफ अपनी जिम्मेवारी प्रभावी रूप से निभाए।

श्री भाटिया ने कैदियों को मिल रही सेवाओं पर संतोष जताते हुए जेल स्टाफ को प्रोत्साहित किया और कहा कि जेल में बंदी कैदियों की नियमित तौर पर काउंसलिंग कराते हुए उन्हें अपराध से दूरी बनाए रखने की दिशा में कदम उठाए जाएं। बेहतर काउंसलिंग करते हुए कैदियों की आपराधिक मनोवृति को बदला जा सकता है।

उन्होंने जेल परिसर में पर्यावरण की दिशा में उठाए गए कदमों की भी सराहना की। साथ ही जेल परिसर के लिए जलापूर्ति हेतू परिसर के पास से निकल रही ड्रेन के साथ ट्यूबवैल से लाइन बिछाकर जेल तक पानी का प्रबंध करने के लिए आयोग की ओर से सिफारिश किए जाने की बात कही। उन्होंने कैदियों से हुई बातचीत के आधार पर जेल परिसर में ही उनके द्वारा अर्जित किए गए धन को उनके बैंक खाते के साथ जोड़ते हुए कैंटिन में सामान की खरीद व्यवस्था को सुचारू करने की व्यवस्था को भी दुरूस्त किए जाने की बात कही।

निरीक्षण के दौरान जेल अधीक्षक सुरेंद्र दलाल ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टिï से सभी कैदियों की नियमित मोनिटरिंग स्टाफ की ओर से की जाती है और पूरा जेल परिसर सीसीटीवी कैमरे की नजर में है।इस अवसर पर आयोग सदस्य के विशेष सचिव गुलशन खुराना, जेल उपाधीक्षक अमित व जंगशेर सिंह तथा अधिवक्ता ज्योति कौशिक साथ रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *