June 16, 2024

खुले दरबार में आई शिकायतों के समाधान के लिए डीसी प्रदीप कुमार ने की रिव्यू बैठक

0

फतेहाबाद / 11 मई / न्यू सुपर भारत


अधिकारी आपस में मिल जुलकर घनिष्ठ तालमेल के साथ टीम वर्क की भावना से कार्य करते हुए नागरिकों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाए। इसके साथ-साथ जनता से तालमेल कर जिला के चहुंमुखी विकास में अह्म भूमिका निभाए। यह बात उपायुक्त प्रदीप कुमार ने लघु सचिवालय के सभागार में गत माह नगर परिषद फतेहाबाद कार्यालय में लगाए गए खुले दरबार में आई हुई 130 शिकायतों के उचित समाधान के लिए आयोजित समीक्षा बैठक में कही।


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने संबंधित विभाग के अधिकारियों से समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए जवाब तलबी करते हुए विस्तार से जानकारी ली और अधिकारियों को आमजन मानस की शिकायतों के समाधान के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि शहर में पानी की निकासी के उचित प्रबंध किए जाए। ये कार्य आगामी 15 जून तक पूरा कर लिया जाए।

उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 130 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिनमें से अधिकांश समस्याओं एवं शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है। शेष बची कुछ समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।

कुछ कार्य प्रगति पर है। कुल 130 जन समस्याओं में से 89 शिकायतें नप, जन स्वास्थ्य विभाग से 24, बिजली निगम से 6, तहसील कार्यालय, स्वास्थ्य, नागरिक संसाधन सूचना प्रबंधन, पुलिस विभाग, परिवहन विभाग से एक-एक, फूड सप्लाई, समाज कल्याण विभाग तथा जिला नगर योजनाकार से दो-दो जन समस्याएं शामिल है।

नगर परिषद से संबंधित 89 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिनमें से 66 शिकायतों एवं जन समस्याओं का निपटारा कर दिया गया है। शेष 23 जन समस्याएं विचाराधीन है और उन पर नियमानुसार उचित कार्यवाही की जा रही है। अधिकतर शिकायतें पानी निकासी, पार्कों के सौंदर्यकरण, प्रोपर्टी आईडी, गलियों का निर्माण, अवैध कब्जे हटवाने, स्ट्रीट लाइटें, ऑटो मार्केट व सफाई व्यवस्था से संबंधित थी।


उपायुक्त ने बताया कि ग्रीन पार्क के लिए 70 लाख रुपये, पपीहा पार्क के लिए 25 लाख रुपये की राशि से सौंदर्यकरण के लिए टैंडर लगा दिया गया है। मॉडल टाउन के लिए 70 लाख रुपये, शिव नगर में 90 लाख रुपये की राशि गलियों के रखरखाव, मुरम्मत व निर्माण कार्यों के लिए टैंडर लगा दिए गए है। उन्होंने बताया कि शहर में वार्डबंदी में नये वार्ड शामिल हुए है, उनमें रहने वाले नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ व अन्य व्यवस्थाओं के लिए उचित कार्यवाही अमल में की जा रही है।

अवैध कब्जों से संबंधित मामलों में उपायुक्त ने बताया कि निशानदेही करवा दी गई है और कब्जाधारकों को नोटिस भी दे दिए गए है। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके कार्यालय में आने वाले नागरिकों से मधुर व्यवहार करें और उनकी समस्याओं व शिकायतों का निपटारा भी प्राथमिकता के आधार पर करें।

नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उपायुक्त ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में बिजली, पानी आदि की आपूर्ति तथा सीवरेज व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए।


इस अवसर पर एडीसी एवं डीएमसी अजय चोपड़ा, नप ईओ ऋषिकेश चौधरी, अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, डीएचओ डॉ. श्रवण कुमार, डीडीए डॉ. राजेश सिहाग, डिप्टी सीएमओ डॉ. कुलदीप गौरी, डीआईसी उपनिदेशक जीसी लांग्यान, गुरप्रताप सिंह, एमई सुमित चोपड़ा, कार्यकारी अभियंता मंदीप सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *