June 16, 2024

डीसी ने गांव लहरिया व मोचीवाली में स्वामित्व योजना के तहत किए गए कार्यों का किया निरीक्षण

0

फतेहाबाद / 23 जून / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त महावीर कौशिक ने गांव मोचीवाली व लहरिया में स्वामित्व योजना के तहत किए गए कार्यों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को भी ध्यानपूर्वक सुना। उपायुक्त ने अधिकांश समस्याओं का मौके पर समाधान किया।

स्वामित्व योजना के तहत गांव को लाल डोरा मुक्त करने के लिए उपायुक्त महावीर कौशिक पहले ही खंड भट्टू, भूना का दौरा कर चुके हैं और संबंधित अधिकारियों को शीघ्रता से कार्य करने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने मोचीवाली व लहरिया में निशानदेही उपरांत फ्लाई हेतू चुना मार्किंग का भी निरीक्षण किया और मौके पर ही अधिकारियों से विस्तार से जानकारी प्राप्त की।


उपायुक्त महावीर कौशिक ने कहा कि स्वामित्व योजना एक महत्वपूर्ण योजना है तथा इस योजना के तहत बेहतर समन्वय के साथ कार्य करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारी लाभार्थियों को इसका लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें। लाल डोरा खत्म हो गया है, सभी प्रोपर्टीज की आईडी होना अनिवार्य है, इसलिए हमें मिलकर बेहतर समन्वय के साथ कार्य करना है।

उन्होंने कहा कि सरकार का संकल्प है कि हर व्यक्ति को घर तक और घर पर ही सरकार की सेवाओं और योजनाओं का लाभ पहुंचे। गांवों को लाल डोरा मुक्त कर ग्रामीणों को उनका मालिकाना हक प्रदान करना है।

इसी कड़ी में एक ऐतिहासिक पहल की है, जिसे अब राष्ट्रीय स्तर पर भी स्वामित्व योजना के रूप में अपनाया जा चुका है। इस मौके पर डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, बीडीपीओ नरेंद्र, एससीपीओ नरेंद्र सिंह सहित अनेक विभागों के कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *