June 17, 2024

डीसी ने प्रवासी श्रमिक बस्ती से किया विशेष अभियान का शुभारंभ

0

हमीरपुर / 10 अगस्त / न्यू सुपर भारत

कोरोना रोधी वैक्सीन के प्रति आम लोगों को जागरुक करने तथा उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने हेतु सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच ब्यूरो का जिला हमीरपुर में चार दिवसीय जागरुकता अभियान मंगलवार को आरंभ हुआ। उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने हमीरपुर की निकटवर्ती ग्राम पंचायत दड़ूही से इस अभियान का शुभारंभ किया। शुभारंभ अवसर पर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने स्थानीय निवासियों और प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष टीकाकरण शिविर भी लगाया।

इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए जिला में 15 अगस्त तक विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत शत-प्रतिशत लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए जिले भर में टीकाकरण केंद्रों तथा स्वास्थ्य विभाग की टीमों की संख्या में बढ़ोतरी की गई है।

क्षेत्र विशेष आवश्यकतानुसार टीकाकरण केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं, ताकि कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित न रहे। अभियान के दौरान प्रवासी मजदूरों की बस्तियों तथा विभिन्न निर्माण स्थलों पर विशेष रूप से फोकस किया जा रहा है। इसी के मद्देनजर मंगलवार को दड़ूही, एनआईटी परिसर, हथली खड्ड की निकटवर्ती श्रमिक बस्ती और जाहू में विशेष टीकाकरण केंद्र बनाए गए।

स्वास्थ्य विभाग की टीमें सुबह सात बजे ही इन चारों टीकाकरण केंद्रों पर पहुंची, ताकि काम के लिए निकलने से पहले ही श्रमिकों को टीके लगाए जा सकें। उपायुक्त ने सभी जिलावासियों से आग्रह किया कि अगर उन्होंने कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली खुराक नहीं लगवाई है तो वे इस टीकाकरण अभियान के दौरान नजदीकी केंद्र पर जाकर टीका अवश्य लगवाएं तथा अन्य लोगों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें।

इस अवसर पर फील्ड आउटरीच ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी अनिल दत्त शर्मा ने उपायुक्त का स्वागत किया तथा ब्यूरो जागरुकता अभियान की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ब्यूरो के चार दिवसीय अभियान के दौरान जिले के विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटक, पोस्टर, बैनर, पंफलेट और प्रचार वाहन के माध्यम से आम लोगों को जागरुक किया जाएगा।

अभियान के शुभारंभ अवसर पर एसडीएम डॉ. चिरंजी लाल चौहान, टीकाकरण अभियान के जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रमेश रत्तू, नोडल अधिकारी डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा, बीडीओ अश्मिता ठाकुर, स्थानीय पंचायत प्रधान उषा बिरला और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *