June 17, 2024

समस्त जिला वासी 22 मार्च रविवार को जनता कफ्र्यू में एक जुट होकर अपने व समाज के स्वास्थ्य के प्रति जिला प्रशासन का करें सहयोग:- हरिकेश मीणा

0

हमीरपुर / 21 मार्च / एन एस बी न्यूज़

उपायुक्त हमीरपुर श्री हरिकेश मीणा ने समस्त जिला वासियों  को सूचित किया है कि कोरोना वायरस कोविड-19 पूरे विश्व में एक महामारी के रूप में फैल रहा है और  जिला प्रशासन हमीरपुर प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार इसके संक्रमण को रोकने का हर संभव प्रयास कर रहा है।

उन्होंने  समस्त जिला वासियों से अपील की है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने व बचाव को लेकर 22 मार्च, 2020 रविवार को जनता कफर्यू में सब एक जुट होकर अपने व अपने समाज के स्वास्थ्य के प्रति योगदान देकर  जिला प्रशासन का सहयाग करें।    

उन्होंने बताया कि इस दिशा में जहां एक ओर राष्ट्र के नाम माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में 22 मार्च, 2020 को जनता में कफर्यू के रूप में प्रात: 7 बजे से  रात्रि 9 बजे तक सभी नागरिकों से सतर्कता बरतते हुए अपने घरों में ही रहने का आग्रह किया है, वहीं प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने भी प्रदेशवासियों से सामाजिक दूरी व स्वच्छता का पालन करते हुए जनता कफ्र्यू को सफल बनाने का आह्वान किया है। 22 मार्च को प्रात: 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक सभी अपने-2 घरों में ही रहें, साथ ही इसी दिन सांय 5 बजे  कोरोना वायरस से लड़ाई में लगे कर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए घर के दरवाजे या बालकनी से ताली, थाली या घंटी बजाकर उनका धन्यवाद करें।

इसके अतिरिक्त  लोगों को जनता कफर्यू में अपने-2 घरों में ही रहने के लिए आशा वर्करों आंगनवाड़ी कार्यकताओं,  महिला स्वास्थ्य वर्करों , जन प्रतिनिधियों, गैर सरकारी संस्थाओं तथा सफाई कार्यकताओं के माध्यम से घर-घर जाकर संदेश देकर प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया जा रहा है।  सभी युवक संगठनों के अतिरिक्त एनसीसी, एनएसएस नागरिक सभाएं  लोगों में जनता कफर्यू के प्रति जागरूकता पैदा कर रहे हैं।  

सभी पंचायतों में वाहनों में लाउड स्पीकर लगाकर अनाउंसमैंट कर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इस दिन जिला के सभी अस्पताल, स्वास्थ्य केन्द्र खुले व सेवारत  रहेंगे। दूध तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सामान्य रूप से चलती रहेगी जबकि गैस सिलैंडर की आपूर्ति रविवार को नहीं की जाएगी।  60 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों को अगले कुछ सप्ताह तक अपने-2 घरों से बाहर न निकलने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।  लोगों को अपने रूटीन चैक-अप, सर्जरी के यौड्यूल को बढ़ाने के लिए आगामी कुछ सप्ताह तक अस्पताल में न आने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ताकि वर्तमान में अस्पताल में अत्यधिक भीड़ न हो। लोगों को बताया जा रहा है कि 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक आवश्यक सेवाओं के अंतर्गत डयूटी का निर्वहन कर रहे कर्मचारियों के अतिरिक्त कोई भी अपने घर से बाहर न निकलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *