May 18, 2024

DC कैप्टन शक्ति सिंह ने जिला में किए जा रहे कार्यों की दी जानकारी

0

झज्जर / 23 जून / न्यू सुपर भारत

वीरवार को प्रदेश के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने विडियो कांफे्रंस के माध्यम से बाढ़ राहत कार्यों को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया और जिला अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। झज्जर जिला में बाढ़ राहत को लेकर किए जा रहे कार्यों के बारे में डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने मुख्य सचिव को जानकारी दी।


डीसी ने मुख्य सचिव को बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जिला के सभी ब्लॉकों में बीडीपीओ के माध्यम से तालाब चिंहित किए गए हैं, जिनकों साफ करने का कार्य अंतिम चरण में है। तालाबों से पानी के साथ साथ मिट्टी को भी निकाला जा रहा है।

ताकि तालाब की पुरानी मिट्टी निकलने से पानी का भूमिगत रिचार्ज भी हो सके। कई सालों से लगातार पानी भरने के कारण तालाबों में चिकनी मिट्टी की परत जम गई है और इस मिट्टी के कारण भूमिगत रिचार्ज के छिद्र बंद हो गए हैं। इसलिए तालाबों में जमी मिट्टïी की परत को हटाना जरूरी है।


उन्होंने बताया कि बाढ़ राहत के कार्यों को लेकर सभी संबंधित विभागों को समय रहते तैयारियां करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं और साथ ही उपकरणों की मरम्मत करवाकर उन्हें चालू हालत में रखने का भी कहा गया है। बिजली कनैक्शन की जरूरत के हिसाब से सूचि तैयार करने के लिए कहा गया है। संबंधित एसडीएम को अपने क्षेत्र का दौरा कर बाढ़ राहत संबंधी उपकरणों आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने और कमियों को दुरूस्त करने को कहा गया है।

साथ ही शहर में बनाए गए नालों की सफाई भी संबंधित विभाग द्वारा सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए हैं। सफाई से पहले, सफाई के दौरान और सफाई होने के बाद के फोटो भी लेने को कहा है। जिला में बाढ़ राहत कंट्रोल रूम की स्थापन कर दी गई है। जिला में एमसी और ब्लॉक स्तर पर पोर्टेबल पैंप सैट की व्यवस्था की जा रही है।


इस अवसर पर सीटीएम परवेश कादियान, डीआरओ प्रमोद चहल, डीडीपीओ ललिता वर्मा, डीआईओ अमित बंसल, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता सतीश कुमार, जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षण अभियंता अमित श्योकंद,  कार्यकारी अभियंता संदीप दहिया, अजेंद्र सुहाग,नरेंद्र सिंघरोहा व अनिल रोहिला सहित संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *