June 17, 2024

सुबह 7 से 10 बजे तक प्रतिदिन कर्फ्यू में रहेगी ढील

0

*डीसी संदीप कुमार ने दिए कर्फ्यू में ढील देने के निर्देश **ढील के दौरान सिर्फ जरूरी वस्तुएं खरीद सकेंगे लोग, गाड़ियों पर प्रतिबंध

ऊना / 25 मार्च / एन एस बी न्यूज़

जिलाधीश ऊना संदीप कुमार ने जिला में लागू कर्फ्यू में ढील देने के निर्देश दिए हैं। अपने आदेश में डीसी ने कहा है कि आवश्यक वस्तुओं जैसे कि सब्जी, दूध, राशन, ब्रैड, मीट, मछली, आदि की दुकानें खुली रहेंगी। इसके अलावा निजी अस्पताल, पशु चारे के स्टॉल, पेस्टिसाइड स्टोर व शराब के ठेके भी खुले रहेंगे। कर्फ्यू में ढील अगले आदेश तक प्रतिदिन सुबह 7 बजे से 10 बजे तक जारी रहेगी। पेट्रोल पंप, एलपीजी गैस एजेंसी, तेल एजेंसी व दवा की दुकानें 24 घंटे खुली रह सकती हैं। इनके अलावा किसी अन्य दुकान को खोलने पर पाबंदी जारी रहेगी। डीसी ने अपने आदेश में बुधवार शाम 4 बजे से 7 बजे तक भी कर्फ्यू में ढील दी।

डीसी ने निर्देश दिए हैं कि कर्फ्यू में ढील के दौरान दोपहिया व चार पहिया वाहनों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध रहेगा, सिर्फ विशेष स्थितियों में ही निजी वाहन चलाने की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि एक परिवार से एक व्यक्ति ही खरीददारी के लिए आए। बुजुर्ग व बीमार बाजार जाने से परहेज करें। वरिष्ठ नागरिक या जिन व्यक्तियों की देखभाल करने वाला कोई नहीं है, उन्हें संबंधित नगर परिषद के ईओ, संबंधित नगर पंचायत के सचिवों के पास पंजीकरण करना होगा, ताकि आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई उन तक की जा सके।

इसके अलावा दुकानों पर पांच से अधिक व्यक्तियों के इक्टठा होने पर पाबंदी रहेगी और लोग सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की खरीददारी के लिए ही निकलें। बस, टैक्सी, ऑटो पर प्रतिबंध लगा रहेगा। 

इन पर लागू नहीं होगा प्रतिबंध

उपायुक्त ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई से जुड़े वाहनों, एंबुलेंस व मरीजों को अस्पताल ले जा रहे वाहनों को कर्फ्यू से छूट रहेगी। इसके अलावा कानून व्यवस्था व आवश्यक सेवाओं से जुड़े सरकारी कर्मचारियों, पुलिस, पैरा मिलिट्री फोर्स, आर्म्ड फोर्स, स्वास्थ्य, ट्रैजरी, शहरी नगर निकाय, ग्रामीण विकास, अग्निशन, विद्युत विभाग, जल शक्ति विभाग, बैंक, एटीएम, प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, टैलीकॉम, इंटरनेट, पोस्ट ऑफिस विभाग के कर्माचारियों व अधिकारियों पर यह पाबंदी नहीं होगी। वर्दी में तैनात सिक्यूरिटी कंपनियों के कर्मचारियों को भी पाबंदी से छूट रहेगी। 

सब्जी मंडियों के समय तय

डीसी संदीप कुमार ने कहा कि सब्जी मंडियां ऊना, संतोषगढ़ व टकारला व्यापारियों के लिए सुबह 5 से 8 बजे तक खुली रहेंगी जबकि मंडियों को किसानों के लिए प्रतिदिन सांय 7 बजे से 9 बजे तक खोला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *