June 17, 2024

कोविड-19 की दूसरी वेव मानव जीवन के लिए संकट खड़ा कर रही है ऐसे में हम सबकों डर कर नहीं बल्कि डट कर कोरोना वायरस का सामाना करना है-सांसद नायब सैनी

0

नारायणगढ / 14 मई /  न्यू सुपर भारत

 कुरूक्षेत्र से सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी वेव मानव जीवन के लिए संकट खड़ा कर रही है ऐसे में हम सबकों डर कर नहीं बल्कि डट कर कोरोना वायरस का सामाना करना है। इसके लिए जरूरी है कि सभी लोग मास्क लगाये, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें, हाथों को नियमित रूप से साबुन पानी से धोंए या सेनिटाइजर का प्रयोग करें।


            सांसद नायब सैनी ने कहा कि कोविड-19 की स्थिति से निपटने के लिए सरकार गम्भीर है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में जाकर स्थिति का जायजा लिया है और अधिकारियों से विचार विमर्श कर उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दिये है। उन्होंने कोविड-19 से अकक्षमात हुई लोगों की मृत्यु पर गहरा दु:ख एवं शोक व्यक्त करते हुए कहा कि विपति के ऐसे समय में हम सब को एकजूट होकर नियमों का पालन करते हुए कोरोना वायरस पर विजय प्राप्त करनी है।


         उन्होंने कहा कि लोग पैनिक न हो सरकार द्वारा बैड/ऑक्सीजन आदि की सभी व्यवस्थाएं की गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की जांच के लिए हरियाण विलेजर्स जनरल हैल्थ चैकअप स्कीम शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने कोविड महामारी के बीच प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीपीएल परिवारों के 18 से 50 साल की उम्र के लोगों को दो लाख रूपये की बीमा किया जाएगा। जिसका प्रीमियम सरकार द्वारा भरा जाएगा। कोविड से मृत्यु होने पर इस योजना के तहत यह राशि दी जाएगी।


     उन्होंने कहा कि मिनी बसों को भी एम्बुलैंस का रूप देकर और उनमें स्वास्थ्य सम्बंधी सुविधाएं उपलब्ध करवाकर जिलों में भेजा गया है ताकि लोगों को कोई दिक्कत न आये। उन्होंने कहा कि लोगों को चाहिए कि वे अपनी बारी आने पर कोरोना से बचाव का टीका अवश्य लगवायें। उन्होंने पार्टी के पदाधिकारियों एवं सदस्यों से भी भाजपा द्वारा चलाये जा रहे सेवा ही संगठन मिशन को लेकर चर्चा की और कोविड संक्रमण से ग्रस्त लोगों की किस प्रकार से मदद की जा सकती है। इस पर विचार-विमर्श भी किया।  


               उन्होने कहा कि कार्यकर्ता कोविड-19 गाइड लाइन का पालन करते हुए अपने आस-पडौस के लोगों को इस बारे में जागरूक करें और उनके आस-पास अगर कोई व्यक्ति होम आइसोलेशन में है तो उनका भी मनोबल उंचा बनाये रखने में सहयोग करें। जिससे कि वे जल्द स्वस्थ हो पाएं।


      उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड मरीज, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे हैं और होम आइसोलेशन में हैं, को 5000 रुपये की एकमुश्त राशि चिकित्सा सहायता के रूप में दी जायेगी। यह राशि सीधे मरीजों के बैंक खाते में भेजी जायेगी। इसके लिए लाभार्थी कोविड मरीजों का परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य होगा।


        सांसद ने कहा कि सरकार ने प्रदेश के ऐसे कोविड मरीज, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे हंै व आयुष्मान भारत योजना के तहत सुविधा प्राप्त नहीं कर रहे हैं, को राज्य सरकार द्वारा कोविड उपचार हेतू अधिकृत निजी अस्पतालों में इलाज के लिए प्रतिदिन प्रति मरीज सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया है और यह राशि मरीज के डिस्चार्ज होने के समय बिल से घटा दी जायेगी। उन्होंने बताया कि कोविड के इलाज के लिये राज्य सरकार द्वारा अधिकृत निजी अस्पतालों में राज्य के उपचाराधीन मरीजों के लिये प्रतिदिन प्रति मरीज एक हजार रुपये व अधिकतम 7000 रुपये की प्रोत्साहन राशि निर्धारित की गई है और यह राशि मरीज के डिस्चार्ज होने के बाद अस्पतालों के बैंक खातों में भेजी जायेगी।


      उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए निरंतर काम कर रही है। सामाजिक औैर धार्मिक संस्थाएं भी इस संकट काल में आगे आकर सहयोग कर रही है। उन्होंने लोगों से भी अनुरोध किया है कि वे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार एवं प्रशासन द्वारा जारी हिदायतों/गाइड लाइन का पालन करें।


     इस अवसर पर शिवालिक बोर्ड के सदस्य अश्वनी अग्रवाल, मण्डल प्रधान रणदीप सिंह बांका सैनी, जसवीन्द्र सिंह बख्तुआ, संजू गुर्जर, नरेन्द्र राणा कुराली, सांसद के नीजि सचिव सोहन सिंह भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *