June 2, 2024

कोविड-19 में बच्चों और बुजुर्गो का विशेष तौर पर रखें ध्यान, करें नियमों का पालन-एसडीएम डा. वैशाली शर्मा

0

नारायणगढ / 24 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

एसडीएम डा. वैशाली शर्मा ने उपमण्डलवासियों से कहा है कि कोविड-19 में बच्चों और बुजुर्गो का विशेष तौर पर ध्यान रखें। कोविड-19 के मामले देशभर में बढ रहे है। उससे बच्चे, बूढ़े और आम इंसान इसके शिकार हो रहे है। सबसे ज्यादा चिंता बच्चों के लिए है, क्योंकि उनका शरीर कोरोना से लडऩे के लिए इतना मजबूत नहीं है। इसलिए अभिभावक स्वयं सावधानी रख कर और कोविड-19 रोकथाम की गाइड लाइन की पालना करके अपनी ओर बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा करे।

बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए यह आवश्यक है कि बच्चे भी मास्क का प्रयोग करें। आवश्यक न हो तो बच्चों को घर से बाहर न जाने दे। बच्चों में भी बार-बार साबनु/पानी से हाथ धोने की आदत डाले। घर का वेंटिलेटर सही रखें यानि घर की खिडक़ी, रोशनदान को खुला रखे और सूरज की रोशनी व हवा को आने जाने दे। इससे संक्रमण के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

            कोविड-19 की दूसरी लहर लोगों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रही है। ऐसे में जब स्कूल, कालेज बंद है। इसकी रोकथाम के लिए कारगर कदम सरकार और प्रशासन द्वारा उठाये जा रहे है। तो बच्चे भी अपने-अपने तरीके से कोरोना वायरस से बचाव का संदेश दे रहे है।

कुछ छात्राओं ने जहां स्वयं यू टयूब के माध्यम से कपड़े का मास्क बनाना सीखा है और मास्क बनाकर अपने परिजनों व अन्य लोगों को इसके लगाने के तरीके और महत्व के बारे में जागरूक कर रही है वहीं कुछ छोटे बच्चे भी स्वयं अपने चेहरे पर मास्क लगा कर यह संदेश देने का काम कर रहे है कि मास्क लगाना हम सबके लिए कितना जरूरी है। न केवल मास्क लगाना बल्कि मास्क का सही प्रकार से प्रयोग करना।


                गांव बड़ी बस्सी की छात्रा ईषू जोकि 10 वीं कक्षा की छात्रा है और इन दिनों स्कूल में अवकाश होने के कारण वह खाली समय में घर में ही सिलाई सीख रही है और सबसे पहले उसने कपड़े का मास्क बनाना सीखा है। मास्क बनाकर उसने अपने छोटे भाई प्रवजोत को मास्क का महत्व समझाते हुए उसे लगाना भी सिखाया है।


          ईषू ने बताया कि जब सरकार और प्रशासन यह कह रहे है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए प्रत्येक व्यक्ति मास्क लगाये तो मास्क अवश्य लगाना चाहिए और स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताये गये नियमों का पालना करना चाहिए।


       एक अन्य छात्रा सवीना जोकि कम्पयूटर कोर्स कर रही है, ने कहा कि मास्क का तो अर्थ ही यही है कि मेरा आपका सुरक्षा कवच। यानि एम से मेरा, ए से आपका, एस से सुरक्षा, के से कवच। सवीना ने कहा कि उसने भी यू टूयूब पर घर में ही सिलाई मशीन पर मास्क बनाना सीखा है। सवीना ने कहा कि केवल मास्क लगाना ही प्रर्याप्त नहीं है बल्कि हाथ धोना या सेनिटाइजर का प्रयोग करना और सफाई रखना भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी है। इसके अलावा भीड़-भाड़ से दूर रहना तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन भी करना आवश्यक है।        

                         गौरतलब है कि एसडीएम डा. वैशाली शर्मा ने गत दिवस शुक्रवार को नारायणगढ़ बाजार में निरीक्षण के दौरान देखा कि एक छोटा बालक दुकान पर मास्क लगाये बैठा था। जिस पर एसडीएम ने बच्चे की जागरूकता एवं सतर्कता पर प्रसन्ता व्यक्त करते हुए कहा था कि जब कोरोना वायरस के प्रति बच्चे भी जागरूक है तो बड़ों का भी यह फर्ज है कि वे मास्क लगाये और नियमों का पालन करें। उन्होने यह भी कहा कि बच्चों एवं बुजुर्गो को घर पर ही रखें और बिना अवाश्यक कार्य के आम जन भी घर से बाहर न निकले और भीड़-भाड़ से दूर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *