June 2, 2024

कोरोना रोकथाम के मद्देनजर 271 ग्राम स्तरीय टीमें करेंगी डोर-टू-डोर सर्वे : डीसी

0

झज्जर / 13 मई / न्यू सुपर भारत


ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के साथ ही स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावी रूप से जरूरतमंद तक पहुंचाने के उद्देश्य के साथ झज्जर जिला में 271 ग्राम स्तर टीम व 29 मुख्यालय स्तरीय टीम का गठन किया गया है। 26 विशेष सेंपलिंग टीम जिला के हॉट स्पॉट एरिया को कवर कर रही हैं। झज्जर जिला के 18 हॉट स्पॉट गांवों में कोरोना रोकथाम की दिशा में किया जा रहा सर्वे कार्य पूरा हो चुका है। यह जानकारी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चेयरमैन एवं डीसी जितेंद्र कुमार ने दी। वे गुरूवार को लघु सचिवालय कांफ्रेंस हाल में संबंधित अधिकारियों के साथ कोरोना रोकथाम समीक्षात्मक बैठक में बोल रहे थे।

डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे के लिए व्यापक प्रबंध जिला प्रशासन की ओर से सुनिश्चित किए गए हैं। एसपी राजेश दुग्गल ने जिला में महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत निर्धारित नियमों की अनुपालना गंभीरता से किए जाने की बात कही।


कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के लिए सक्रिय है प्रशासन :
डीसी जितेंद्र कुमार ने बताया कि झज्जर जिला प्रशासन की ओर से कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के लिए सक्रियता बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि सक्रियता पर ही कोरोना पर अंकुश निर्भर करता है, ऐसे में झज्जर जिला में पूरी सुरक्षात्मक नीति के तहत कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमों के साथ-साथ अन्य विभागीय टीमें गठित करते हुए एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार की देखरेख में प्रशिक्षित किया जा रहा है।

निर्धारित शेड्यूल के अनुसार यह टीमें ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेगी और जिनमें कोरोना के लक्षण ज्यादा होंगे उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की दिशा में कार्य किया जाएगा। डोर-टू डोर सर्वे अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में चिह्नित कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन पद्धति के तहत ग्रामीण स्तर पर बनाए जा रहे ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा। प्रारंभिक चरण में झज्जर जिला में अभी तक कुल 43 हॉट स्पॉट गांव लिए गए हैं जहां पंचायत एवं विकास विभाग की ओर से ग्रामीण स्तर पर आइसोलेशन सेंटर बनाए जा रहे हैं तथा स्वास्थ्य विभाग की ओर से आइसोलेट मरीज के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी।


टीम वर्क के साथ कोरोना संक्रमण चक्र को तोड़ा जाएगा :
डीसी जितेंद्र कुमार ने संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे के लिए टीम वर्क के साथ कदम उठाए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ते कोरोना के प्रभाव को देखते हुए लोकल लेवल पर जो टीम गठित की गई है, उसमें चार सदस्य शामिल किए हैं जिसमें आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर, स्कूल टीचर, ग्राम सचिव शामिल हैं। इसी प्रकार मुख्यालय पर भी टीम गठित की है जिसमें एएनएम, नॉन हैल्थ मैैम्बर, डाटा एंट्री ऑपरेटर व हेल्थ वॉलिंटियर शामिल है। यह टीम गांव में स्थापित सीएचसी के माध्यम से इस विषय को लेकर निगरानी रखेंगी।

डीसी ने कहा कि जहां पर केस ज्यादा पाये जा रहे हैं, उन हॉटस्पॉट स्थानों का चयन करते हुए संबंधित अधिकारी यदि वहां पर मैक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने की आवश्यकता है, उस कार्य को भी करना सुनिश्चित करें।


यह रहे मौजूद :
बैठक में एसपी राजेश दुग्गल, एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार, एसडीएम झज्जर शिखा, एचसीएस अधिकारी डा.मंगल तंवर, सीएमओ डा.संजय दहिया, डीआरओ बस्ती राम, उप सिविल सर्जन डा.मनोज, डा.रणबीर सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *