June 18, 2024

सैली से हंडोला तथा बोहरू से ओलिंडा सड़कों का निर्माण कार्य जल्द होगा शुरु – वीरेन्द्र कंवर

0

ऊना / 18 सितंबर / न्यू सुपर भारत

सैली से हंडोला तक 12.22 करोड रुपए तथा बोहरू से ओलिंडा तक 10.31 करोड़ से बनने वाली सड़कों की टैंडर प्रक्रिया अंतिम चरण में है जिसके पूरा करने के साथ ही इन सड़कों का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू कर दिया जाएगा। सरकार के प्रयासों से इन क्षेत्रों के लोगो की चिरलंबित मांगें पूरी हांगी तथा स्थानीय लोगों को पक्की सड़क सुविधा मिलेगी। यह जानकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, पशुपालन तथा मत्स्य विभाग मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ग्राम पंचायत चंगर के गांव कमून, हंडोला तथा जगातखाना में जनसमस्याएं सुनने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि गत पौने 5 वर्षों  के दौरान कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 150 करोड रुपए पेयजल योजनाओं पर खर्च किए जा रहे हैं। इन पेयजल योजनाओं के पूर्ण होने के पश्चात रोजाना एक करोड़ लीटर पेयजल आपूर्ति की जाएगी। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक घर तक स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है तथा भविष्य में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में किसान के खेत तक सिंचाई की सुविधा हो इसके लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

इस कड़ी में समूर तथा चपलाह में निर्मित चैक डैमों से क्षेत्र की 9 हजार कनाल भूमि सिंचित होगी तथा इसका सीधा लाभ क्षेत्र के किसानों व बागवानों को  होगा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत चंगर के गांव कमून तथा जगातखाना के लिए सिंचाई योजना का निर्माण किया जाएगा ताकि भविष्य में इस क्षेत्र के किसानों  को बड़े स्तर पर सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सके। इसके अलावा कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न सड़क परियोजनाओं पर 230 करोड़ रुपए तथा भवन निर्माण कार्यों पर 150 करोड रुपए खर्च किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि  सरकार ने सामाजिक कल्याण तथा जनहित से जुड़े विषयों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में महिलाओं को परिवहन निगम की बसों में 50 प्रतिशत किराए में छूट दी है। इसके अलावा 125 यूनिट तक प्रतिमाह बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली बिल पूरी तरह माफ कर बड़ी राहत प्रदान की है। प्रदेश सरकार 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को बिना आय सीमा के पेंशन सुविधा प्रदान कर रही है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए कृषि, बागवानी तथा पशुपालन के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया गया है जिसका सीधा लाभ क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को मिला है। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए भविष्य में कुटलैहड़ क्षेत्र में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे तथा औद्योगिक निवेश को विशेष रूप से प्रोत्साहित किया जाएगा।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि गत पौने 5 वर्षों के दौरान कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है जिसका श्रेय इस क्षेत्र की जनता को जाता है जिन्होंने लगातार चार बार उन्हें इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्रदान किया। उन्होंने गांव वासियों की मांग पर कमून में समुदायिक भवन व पेयजल टैंक बनाने तथा गांव जगातखाना के लिए बस सुविधा शुरू करने की घोषणा की।

इस अवसर पर जिला परिषद के उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, स्थानीय पंचायत प्रधान सुनील कुमार, मास्टर जय सिंह तथा दिलबर सिंह ने भी ने भी संबोधित किया।इस अवसर पर चंगर पंचायत के प्रधान सुनील कुमार व उपप्रधान कुलबीर सिंह, पूर्व उप प्रधान सुखदेव सिंह, वार्ड सदस्य प्रकाश चंद, निर्मला देवी निर्मल कौर पूर्व प्रधान रणवीर सिंह, मास्टर जय सिंह, दिलबर सिंह महिला मंडल प्रधान मीना कुमारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *