June 17, 2024

लॉक डाउन के दौरान जनता की सुविधाओं का ख्याल रखें सरकार…राजीव किमटा

0

*असहाय लोगों का भरण पोषण सरकार की जिम्मेदारी ***सही एडवाइजरी करें जारी न रखें असमझ की स्थिति

कुल्लू / 23 मार्च / नीना गौतम

जनता की सुरक्षा के लिए लॉक डाउन जरूरी है लेकिन लॉक डाउन के दौरान जनता की सुविधाओं का भी सरकार को ख्याल रखना होगा। यह बात कांग्रेस पार्टी के सचिव राजीव किमटा ने कही। उन्होंने कहा कि असहाय लोगों का भरण पोषण सरकार की जिम्मेदारी और उनकी ओर भी विशेष ध्यान देना होगा। प्रदेश में ऐसे भी लोग हैं जो मजदूरी करके अपने परिवार का पेट भरते हैं लेकिन लॉक डाउन में उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। कुछ ऐसे भी लोग हो सकते हैं जो हैंड टू माउथ हैं उनके लिए विशेष इंतजाम करना होगा।

उन्होंने कहा कि सरकार व प्रशासन को लॉक डाउन की सही एडवाजरी जारी करनी चाहिए और असमझ की स्थिति नहीं रखनी चाहिए। जिस तरह कुल्लू जिले में सबसे पहले सोमवार सुबह ही सभी रोजमर्रा के समान की दुकानें बंद कर दी गई और बाद में खोलने का प्रचार किया गया। दूध सप्लायरों को रास्ते में रोका गया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए कांग्रेस पार्टी हिमाचल के लोगों के लिए कुछ वित्तीय पैकेज की मांग करती है। फरवरी और मार्च के महीने के लिए जीएसटी दाखिल करने के लिए तारीखों की चिंता हो रही है। इन तिथियों को बढ़ाया जाना चाहिए। 31 मार्च को आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख नहीं होनी चाहिए। क्योंकि हमारा राज्य पर्यटन उद्योग पर निर्भर है, कुछ पैकेज या जिन्होंने होटल बनाने के लिए ऋण लिया है या अपने खाते को फिर से शुरू किया है उन्हें एनपीए नहीं माना जाना चाहिए। क्योंकि कुछ अनुग्रह अवधि उन्हें दी जानी चाहिए।  उन श्रमिकों को वित्तीय मदद सरकार को देनी चाहिए जो पूरी तरह से अपने श्रम पर निर्भर हैं।

उन्होंने कहा कि अस्पतालों में तामीरदारों को खाने की व्यवस्था होनी चाहिए और सरकार को राशन मुहैया करवाना चाहिए क्योंकि होटल, रेस्तरां व ढाबे आदि सब बंद होंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *