May 18, 2024

ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाएं आम लोग : एडीसी

0

हमीरपुर / 20 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

एडीसी जितेंद्र सांजटा ने कहा कि आम लोगों की सुविधा के लिए अब सरकारी व्यवस्था में अधिकांश सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है। पात्र लोगों को इन ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाना चाहिए।उन्होंने बताया कि ऑनलाइन सेवाओं से जहां सरकारी व्यवस्था में दक्षता, पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित हुई है, वहीं आम लोगों को भी काफी सुविधा हुई है। अब आम लोगों को छोटे-छोटे कार्यों के लिए सरकारी कार्यालयों के बार-बार चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। वे घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से अपने कार्य करवा सकते हैं।

एडीसी ने बताया कि राजस्व विभाग से संबंधित आवश्यक दस्तावेज एवं सर्टिफिकेट बनवाने से लेकर और बिजली-पानी के बिलों के भुगतान तक तथा कई अन्य कार्य अब लोग घर बैठे ही कर सकते हैं।एडीसी ने बताया कि 19 से 25 दिसंबर तक मनाए जा रहे ‘सुशासन सप्ताह-प्रशासन गांव की ओर’ अभियान के दौरान भी ऑनलाइन माध्यम से जनशिकायतों के निवारण तथा सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने पर विशेष रूप से फोकस किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय प्रायोजित योजना कृषि अभियांत्रिकी उपमिशन के तहत ट्रैक्टर, पॉवर वीडर, रोटावेटर, क्रॉप रीपर-कम-वाईंडर, मल्टी क्रॉप थ्रैशर और अन्य आधुनिक कृषि उपकरणों पर सब्सिडी के लिए अब ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की गई है।एडीसी ने बताया कि वित्त वर्ष 2022-23 में आधुनिक कृषि उपकरणों पर यह सब्सिडी अब पहले आओ, पहले पाओ आधार पर मिलेगी। इसके लिए किसानों को वेब पोर्टल-एग्रीमशीनरी डॉट एनआईसी डॉट इन पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

यह वेब पोर्टल 17 दिसंबर से सक्रिय कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन केवल वित्त वर्ष 2022-23 के लिए वैध होंगे। उन्होंने बताया कि जिन किसानों ने पहले कृषि विभाग में आवेदन किए हैं, वे आवेदन रद्द माने जाएंगे। इन किसानों को भी अब नए सिरे से ऑनलाइन आवेदन करने होंगे। मशीनरी का आवंटन बजट की उपलब्धता एवं वरिष्ठता के अनुसार ही किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है। एडीसी ने जिला हमीरपुर के किसानों से इस अवसर का लाभ उठाने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *