June 17, 2024

मुख्यमन्त्री के निर्देश पर नालागढ़ में किसानोे से गेहूं की खरीद आरम्भ

0

सोलन / 01 मई / न्यू सुपर भारत

सोलन जिला के बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ (बीबीएन) के किसानों के लिए आज से नालागढ़ में ही गेहूं की खरीद आरम्भ हो गई है। कृषि उत्पाद विपणन समिति द्वारा संचालित अनाज मण्डी नालागढ़ में क्षेत्र के किसानों की गेहूं का क्रय आरम्भ हो गया है।


मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर जब 17 अप्रैल, 2021 को बीबीएन क्षेत्र के दौरे पर आए थे तो उनके ध्यान में लाया गया था कि बीबीएन क्षेत्र के किसानों का गेहूं पंजाब स्थित मण्डियों में नहीं खरीदा जा रहा है और इस कारण क्षेत्र के किसानों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।


मुख्यमन्त्री ने किसानों की गम्भीर समस्या के दृष्टिगत कृषि विभाग को इसके त्वरित एवं समयबद्ध निदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बीबीएन क्षेत्र में किसानों से गेहूं खरीद की समस्या का शीघ्र हल किया जाए ताकि किसानों को अपनी उपज विक्रय करने के लिए यहां-वहां भटकना न पड़े।  तदोपरान्त भारतीय खाद्य निगम ने सर्वेक्षण कर नालागढ़ स्थित अनाज मण्डी को गेहूं की खरीद के लिए उपयुक्त माना था।


प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने बीबीएन क्षेेत्र के किसानों की समस्या का त्वरित हल करने के लिए मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री सदैव समाज के सभी वर्गों के हित के लिए प्रयत्नशील हैं और उनके प्रयासों से नित नवीन योजनाओं के माध्यम से प्रदेश के सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित बनाया जा रहा है।

इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी प्रदान करते हुए एपीएमसी सोलन के सचिव डाॅ. रविन्द्र शर्मा ने कहा कि आज से नालागढ़ स्थित अनाज मण्डी में बीबीएन के किसानोे से गेहूं की खरीद आरम्भ हो गई है। उन्होंने कहा कि यहां गेहूं की खरीद के लिए किसानों को पहले अपना पंजीकरण करवाना होगा। उन्होंने कहा कि पंजीकरण के लिए किसानों को अपनी कृषि भूमि की जमाबन्दी, आधार कार्ड की प्रति, किसान बुक की प्रति, बैक खाते की प्रति साथ रखनी है।


सचिव ने कहा कि पंजीकरण के उपरान्त किसानों को दूरभाष के माध्यम से विक्रय के लिए गेहूं लाने के सम्बन्ध में सूचित किया जाएगा। यहां एक दिन में 800 क्विटंल गेहूं की खरीद की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह केन्द्र रविवार को भी कार्यरत रहेगा। भारतीय खाद्य निगम यहां किसानों से गेहूं की खरीद 1975 रुपए प्रति क्विटंल की दर पर कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *