June 17, 2024

सीजेएम ने लोक अदालत में मौके पर किया विभिन्न अदालतों में लंबित तीन मामलों का निपटारा

0

फतेहाबाद / 3 मार्च / न्यू सुपर भारत

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश डीआर चालिया के मार्गदर्शन में केंद्रीय जेल-2 हिसार में लोक अदालत का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी डॉ. सविता कुमारी ने की। विभिन्न अदालतों में लंबित 3 मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया। इनमें बंदी तीन कैदियों को सजा मुक्त कर दिया गया।

सीजेएम डॉ. सविता कुमारी ने बताया कि जेल लोक अदालत हर महीने के प्रथम बुधवार को लगाई जाती है, जिसमें केसों का निपटारा मौके पर ही किया जाता है। उन्होंने जिला कारागार का औचक निरीक्षण भी किया। सीजेएम ने विचाराधीन महिला कैदियों का व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से साक्षात्कार किया तथा जेल प्रशासन से भी पूछताछ की।

उन्होंने विचाराधीन महिला कैदियों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली जिस के संबंध में कोई मौखिक शिकायत नहीं मिली। कैदियों को उनके अधिकारों के बारे में अवगत करवाया गया कि यदि उनके पास अपने केस को बचाव करने के लिए वकील नहीं है तो वह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से मुफ्त वकील ले सकते हैं, ताकि वे न्यायालय में उनके केस की पैरवी कर सकें। इसके अलावा जेल परिसर का भी निरीक्षण किया और साफ सुथरा पाया। इस मौके पर पैनल अधिवक्ता सोनू बिश्रोई भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *