May 19, 2024

बच्चों को बचपन से ही अच्छी-अच्छी बातें जीवन में धारण करनी चाहिए : उपायुक्त जगदीश शर्मा

0

फतेहाबाद / 14 नवंबर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष जगदीश शर्मा ने कहा कि बच्चों को समय का सद्उपयोग करना चाहिए। इसके साथ-साथ अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल सकारात्मक कार्यों में करना चाहिए। आज के बच्चे ही देश का भविष्य हैं। बच्चों को किसी भी प्रकार की बुराई और नशे से दूर रहना चाहिए।

उपायुक्त श्री शर्मा सोमवार को स्थानीय बाल भवन परिसर में बाल दिवस के अवसर पर आयोजित पुरस्कार एवं वितरण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। अपने संबोधन में उपायुक्त ने कहा कि बचपन में किए जाने वाले छोटे-छोटे कार्य ही पूरी उम्र की एक आदत बन जाते हैं, ऐसे में बच्चों को चाहिए कि वे बचपन से ही जीवन में अच्छी आदतें धारण करें।

सही आचार-विचार के साथ-साथ सही व्यवहार को भी अपनाना चाहिए। बच्चों को चाहिए कि वे बचपन से ही बड़ों का आदर करना सीखें। अपने गुरुजनों को हमेशा सम्मान दें। अपने आसपास परिवेश को स्वच्छ रखने के साथ-साथ स्वयं भी स्वच्छता को अपनाएं। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी बातें ही इंसान के व्यक्तित्व में निखार लाती हैं।

उन्होंने कहा कि बाल कल्याण परिषद द्वारा पूरा साल बच्चों में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं व गविविधियों का आयोजन किया जाता है, जिनका मुख्य उद्देश्य बच्चों का सर्वांगीण विकास करना होता है। उपायुक्त ने बच्चों से आह्वान किया कि वे शैक्षणिक, सांस्कृतिक व खेल प्रतियोगिताओं में बढ़ चढक़र भाग लें। इससे जीवन में आगे बढऩे की भावना विकसित होती है। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त श्री शर्मा और पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोदी ने प्रदेश स्तर पर आयोजित बाल कल्याण परिषद की प्रतियोगिताओं में स्थान हासिल करने वाले जिला के करीब 35 स्कूलों के 600 बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान बाल भवन परिसर में बच्चों द्वारा बनाई गई पेंटिंग व अन्य कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई गई, जिसका डीसी व एसपी ने अवलोकन किया और बच्चों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों की खूब सराहना की।

कार्यक्रम के दौरान किरढ़ान के एमडीएस स्कूल की छात्रा रविना व इसी स्कूल के बच्चों ने हरियाणवी नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। लेखराज मैमोरियल स्कूल की छात्रा कंचन ने देश पर कुर्बान होने वाले अपने बेटे की बड़े की मार्मिक ढंग से गौरव गाथा प्रस्तुत की। कार्यक्रम में जिला बाल कल्याण अधिकारी जगदीश कुमार ने बाल भवन की गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला व मुख्य अतिथि तथा अन्य मेहमानों का स्वागत किया। उन्होंने बाल दिवस के अवसर पर हरियाणा के महामहिम राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय का संदेश भी पढक़र सुनाया।

उन्होंने बताया कि 17 से 22 अक्टूबर तक राज्य स्तरीय बाल दिवस प्रतियोगिताओ का जिला स्तर पर कक्षा प्रथम से कक्षा 12वीं तक विभिन्न ग्रुपों में एकल नृत्य, ग्रुप नृत्य, एकल गान, ग्रुप गान, फैन्सी ड्रैस, बेस्ट ड्रामेबाज, कार्ड मेकिंग, क्ले मॉडलिंग, प्रश्नोतरी प्रतियोगिता, पोस्टर मेकिंग, कैन्डल डेकोरेशन, स्कैचिंग ऑन द स्पाट, थाली/कलश डेकोरेशन, फन गेम्स, रंगोली व भाषण प्रतियोगिता इत्यादि आयोजन किया गया तथा जिसमें बच्चों द्वारा बनाई गई चित्रकलाएं, पोस्टर मेकिंग, कार्ड मेकिंग व क्ले मॉडलिंग प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया।

कार्यक्रम में में जिला बाल संरक्षण अधिकारी सुरजीत बाजिया, बाल कल्याण परिषद के आजीवन सदस्य हनबन्स सेठी, पूर्ण चन्द शर्मा, अमर मोंगा, जोनी कुमार, जतिन आहुजा, राजेन्द्र, ललिता, सीमा, सुमन आर्या, डॉ. नीतू रानी सहित बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *