May 18, 2024

मामलों में कार्रवाई नहीं करने पर कैथल एसपी को गृह मंत्री अनिल विज ने लगाई फटकार

0

अम्बाला / 17 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

“एसपी साहब डेढ़ साल से ज्यादा समय से कबूतरबाजी के मामले में आरोपी गिरफ्तार नहीं हुआ है, सारे सबूत पुलिस के पास है, ‘आई वांट एक्शन’, आप रात तक आरोपी को गिरफ्तार करो, नहीं तो मैं अपनी गाड़ी लेकर कैथल आ रहा हूं”।

तलख तेवर के साथ गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने यह बात शनिवार को जनता दरबार में कैथल के एसपी से कही। दरसअल, कैथल से आई एक महिला का आरोप था कि मार्च 2021 में कबूतरबाजी के मामले में उससे 25 लाख रुपए की धोखाधड़ी हुई और नकली वीजा होने की वजह से उसे एयरपोर्ट से ही वापस लौटना पड़ा। इस मामले में आरोपी अब तक आरोपी को गिरफ्तार नहीं कर सकी है। गृह मंत्री ने इस मामले में तुरंत संज्ञान लेते हुए कैथल एसपी को फोन किया और फटकार लगाते हुए मामले में तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस मामले में पूरे सबूत है और पुलिस आरोपी को अब तक गिरफ्तार क्या नहीं कर पाई है। उन्होंने आरोपी को गिरफ्तार कर रात तक इसकी रिपोर्ट देने के निर्देश भी दिए।

शनिवार को अम्बाला छावनी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने जनता दरबार में फरियादियों की शिकायत पर विभिन्न अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। दरबार में प्रदेशभर से लगभग 7 हजार की संख्या में फरियादी अम्बाला छावनी पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पहुंचे जहां देर सांय तक मंत्री विज ने लोगों की समस्याओं को सुना। प्रात: से ही फरियादियों का तांता रेस्ट हाउस में लगना प्रारंभ हो गया था। मंत्री विज ने सभी फरियादियों की शिकायतों को सुना और पुलिस कम्पलेन्ट ऑथारिटी, स्टेट क्राइंम ब्रांच, एसीएस होम व जिलों के एसपी, डीसी व अन्य अधिकारियों को शिकायतें मार्क करते हुए निपटान के निर्देश दिए।

वहीं, जनता दरबार में कैथल जिले के एसपी को एक अन्य मामले में भी मंत्री विज ने सख्त हिदायतें दी। फरियादी पिता ने बताया कि अगस्त माह में प्राइवेट स्कूल के बस चालक ने उसके बच्चे को टक्कर मार दी थी जिस पर केस तो दर्ज हुआ, मगर चालक आज तक गिरफ्तार नहीं हुआ। इस पर मंत्री विज ने एसपी कैथल को तुरंत प्रभाव से आरोपी चालक को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए।

रोहतक में 1.82 करोड़ की ठगी सहित कई मामलों में एसआईटी गठित

जनता दरबार में गृह मंत्री अनिल विज ने कई मामलों में एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए। रोहतक से आए फरियादी एवं पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर ने कहा कि ठगों ने निवेश के नाम पर उससे 1.82 करोड़ रुपए आरटीजीएस के माध्यम से लिए। यह सारी राशि उसने अलग-अलग मदों में अपने बैंक खातों से आरोपियों द्वारा बताए गए खातों में ट्रासंफर की। इस मामले में केस दर्ज होने के बावजूद पुलिस ने ठोस कार्रवाई नहीं की। मंत्री विज ने एसपी रोहतक को एसआई गठित कर मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए।

झज्जर जिले से आई महिला ने अप्रैल माह में दर्ज छेड़छाड़ मामले में कार्रवाई नहीं होने की फरियाद दी। मंत्री विज ने एसपी झज्जर को फोन कर कड़ी फटकार लगाई, उन्होंने कहा कि महिला की शिकायत पर अब तक आरोपी को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया। इस मामले में उन्होंने एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए और साथ ही जांच में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए।

भिवानी में खेतों में फरियादी से मारपीट में कार्रवाई नहीं होने की शिकायत गृह मंत्री के समक्ष की गई। फरियादी ने कहा कि पहले पुलिस केस दर्ज नहीं कर रही थी, उसने जब सीसीटीवी फुटैज दिखाई तो केस तो दर्ज हुआ मगर आज तक कार्रवाई नहीं हुई। मंत्री विज ने इस मामले में एडीजीपी के नेतृत्व में एसआईटी गठित कर जांच इसकी रिपोर्ट दस दिनों में देने के निर्देश दिए।

यमुनानगर जिले से आई युवती ने गृह मंत्री को बताया कि उसके भाई की हत्या कुछ समय पूर्व हुई थी और आरोपियों के नाम पुलिस को देने के बावजूद अब तक ठोस कार्रवाई नहीं हुई। गृह मंत्री अनिल विज ने एसपी यमुनानगर के नेतृत्व में मामले में एसआईटी गठित कर कार्रवाई के निर्देश दिए।

दरबार में डॉक्टर रोई तो गृह मंत्री बोले “अनिल विज बैठा है तब तक कानून का राज होगा, न कि आईपीएस या आईएएस का”

जनता दरबार में गुरुग्राम से आई महिला डॉक्टर ने रोते हुए पति के खिलाफ शिकायत दी और कहा कि शादी के बाद से ही उससे मारपीट की गई, पुलिस को उसने कई दफा शिकायत दी मगर कार्रवाई नहीं हुई। डॉक्टर को कार्रवाई का दिलासा देते हुए मंत्री विज ने कहा कि “अनिल विज बैठा है तब तक कानून का राज होगा, न कि आईपीएस या आईएएस का”।

वहीं, पानीपत में एक महिला डॉक्टर ने शिकायत दी कि उसका पति तीन माह से लापता है, मगर पुलिस अब तक कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। इसपर मंत्री विज ने एसपी पानीपत को कार्रवाई के निर्देश दिए।

चरखी-दादरी में गर्भवती महिला से मारपीट, केस दर्ज होने पर कार्रवाई नहीं

जनता दरबार में चरखी-दादरी से आई महिला ने बताया कि वह गर्भ से थी और आरोपियों ने उसके साथ मारपीट की। इस वजह से उसका गर्भपात तक हुआ, केस दर्ज कराया गया लेकिन पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया। मामले में गृह मंत्री ने एसपी चरखी-दादरी को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर तुरंत एक्शन लिया जाए।

फौजियों की शिकायत पर सख्त कार्रवाई, जिलों के एसपी को फोन कर कार्रवाई को कहा मंत्री विज ने

“एसपी साहब फौजी बार्डर पर लड़ेगा या फिर सिस्टम से, फौजियों के मामलों में तुरंत कार्रवाई होनी चाहिए”, यह बात मंत्री विज ने अलग-अलग जिलों से आए सैन्य जवानों की शिकायतों पर संबंधित जिलों के एसपी से कहे। हिसार से आए फौजी ने जमीनी मामले में कार्रवाई नहीं होने की शिकायत की तो, पानीपत निवासी एवं भारत-बांगलादेश बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ के जवाने ने बेटी के ससुराल पक्ष के खिलाफ शिकायत दी, वहीं रेवाड़ी से आए फौजी ने जमीनी मामले में कार्रवाई नहीं होने की शिकायत दी जिसपर गृह मंत्री विज ने संबंधित जिलों के एसपी को कार्रवाई के निर्देश दिए।

रोहतक के डॉयल 112 स्टाफ के खिलाफ एसपी को कार्रवाई के निर्देश

रोहतक से आई फरियादी महिला ने मंत्री विज को बताया कि रात को ससुराल पक्ष ने उसके साथ मारपीट की थी जिसपर उसने पुलिस को कॉल की थी, मौके पर डॉयल 112 पुलिस पहुंची और वह उसे थाने लगे गई, मगर कार्रवाई नहीं हुई। मंत्री विज ने महिला को रात्रि थाने ले जाने पर कड़ा संज्ञान लेते हुए एसपी रोहतक को फोन कर डॉयल 112 के तत्कालीन स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए साथ ही मामले की जांच के लिए एसआईटी भी गठित करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार, जनता दरबार में अन्य कई मामलों पर संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश गृह मंत्री अनिल विज ने दिए

यह मौके पर मौजूद रहे
इस मौके पर डीएसपी रामकुमार सहित सभी पुलिस रेंज से डीएसपी, भाजपा मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, किरण पाल चौहान, अजय पराशर, जसबीर जस्सी, बीएस बिन्द्रा, सुरेन्द्र तिवारी, आशीष गुलाटी, रवि सहगल, शैली खन्ना, सुर्दशन सहगल व अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *