May 18, 2024

गरीब परिवारों के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना कारगर: डीसी

0

झज्जर / 06 मार्च / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति ङ्क्षसह ने कहा कि गरीब परिवारों के आर्थिक उत्थान के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना कारगर साबित हो रही है। जिलाभर में लगाए गए अंत्योदय मेलों के माध्यम से पात्र परिवारों को अपनी आजीविका शुरू करने के लिए बैंकों द्वारा ऋण प्रदान किया जा रहा है,अधिकारियों को चाहिए कि वो योजना को मूर्त रूप देेने के लिए प्रभावी रूप से कार्य करें। डीसी सोमवार को लघु सचिवालय सभागार में संबंधित विभागों के अधिकारियों बैठक में योजनाओं की समीक्षा कर कर रहे थे। उन्होंने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना के सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं।

उन्होंने स्वामित्व ग्रामीण, स्वामित्व शहरी, परिवार पहचान पत्र, जल जीवन मिशन , अमृत सरोवर, बाढ़ नियंत्रण व जल निकासी सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की।डीसी ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत लगे उत्थान मेलों में पात्र परिवारों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का अधिकतम लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का उद्देश्य पात्र परिवारों को विभिन्न विभागों की योजना का लाभ पहुंचाते हुए स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है,ताकि जरूरतमंद परिवारों की आमदनी में बढ़ोतरी हो सके।   उन्होंने स्वामित्व कार्यक्रम को लेकर भी विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में शीघ्रता से प्रॉपर्टी कार्ड संबंधी कार्य को जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाए।

इसी तरह जिला में अमृत सरोवर कार्यक्रम के तहत तालाबों को विकसित करने के कार्य में तेजी लाई जाए। उन्होंने परिवार पहचान पत्र कार्य को लेकर निर्देश दिए कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने जल जीवन मिशन कार्यक्रम के क्रियान्वयन के दौरान जो गली उखाड़ी गई हैं उनको संबंधित ठेकेदार से रिपेयर वर्क करवाया जाए। इस संबंध सभी बीडीपीओज को सरंपच से रिपोर्ट लेने के आदेश दिए।उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र मुख्यमंत्री मनोहर लाल का फ्लैगशिप कार्यक्रम हैं और इसको मुख्यमंत्री स्वयं देखते हैं। ऐसे में पीपीपी को लेकर ब्लॉक अनुसार प्रगति रिपोर्ट तैयार करें और कार्य में तेजी लाएं।

अगर किसी को तकनीकी परेशानी आ रही हैं तो उसके लिए तुरंत डीआईओ कार्यालय से संपर्क किया जाए। उन्होंने परिवार पहचान पत्र कार्य में लगे विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे परिवार पहचान पत्र में आय व जाति वैरिफिकेशन संंबंधी कार्य को जल्द पूरा करना सुनिश्चित करें,ताकि पात्र परिवारों को निर्बाध रूप से सरकार की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सके।बैठक में यह अधिकारी रहे उपस्थित

 इस अवसर पर एडीसी सलोनी शर्मा, एसडीएम बहादुरगढ अनिल कुमार, बादली के एसडीएम विशाल कुमार, एसडीएम बेरी रविंद्र मलिक, सीटीएम परवेश कादियान, डीआरओ प्रमोद चहल, सिंचाई विभाग की कार्यकारी अभियंता अजेयंद्र सुहाग, प्रतिभा शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *