June 1, 2024

विविधता में एकता के प्रतीक मेले व उत्सव : चंद्र कुमार

0

चंबा / 24 जून  / न्यू सुपर भारत

कृषि एवं पशु पालन मंत्री चंद्र कुमार ने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवी-देवताओं की धरती है। यहां पर आयोजित होने वाले मेले, त्यौहार और उत्सव हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग हैं। मेले हमारे जीवन में हर्ष, आनंद, उमंग, उल्लास, प्रेम, शांति, संतुष्टि तथा खुशियों का संचार करते हैं। इन मेलों से सामाजिक सहयोग, समरसता, सौहार्द तथा भाईचारा बढ़ता है। मेले सांस्कृतिक रूप से सभी को समृद्धि प्रदान करते हैं। 

कृषि मंत्री चंद्र कुमार आज डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के बनीखेत में चार दिवसीय आषाढ़ नाग मेला की अंतिम सांस्कृतिक संध्या में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे। इस अवसर पर  पूर्व शिक्षा मंत्री आशा कुमारी विशेष रूप से उपस्थित रही । कृषि मंत्री ने कहा कि मेले, त्यौहार व उत्सव हमारे समाज की पहचान है और इनके आयोजन से क्षेत्र के लोगों को एक दूसरे के साथ मिलने का मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि संस्कृति और सभ्यता को संजोए रखने के लिए मेलों की अहम भूमिका है।मेले व त्योहार हमारी पुरातन व समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं और रीति-रिवाजों के परिचायक हैं।

विविधता में एकता के प्रतीक मेले व उत्सवों के आयोजन से हमारी संस्कृति को सहेजने में बल मिलता है। मेले के आयोजन से आपसी भाईचारा सद्भाव कायम रहता है और मेले ग्रामीण समाज को जीवंत बनाते हैं। उन्होंने कहा कि मेले के आयोजन से ग्रामीण प्रतिभाओं को भी अपनी कला व प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए मंच भी प्रदान होता है।उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई दी।इससे पहले, उन्होंने भूरू नाग मंदिर में पूजा अर्चना की और प्रदेशवासियों के सुखद भविष्य की कामना की।

 मेला कमेटी के अध्यक्ष अनिल भारद्वाज ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा शॉल, टोपी तथा चंबा रुमाल भेंट कर सम्मानित किया।  मेले में स्थानीय कलाकारों के साथ-साथ अन्य जिलों के कलाकारों ने भाग लेकर अपनी-अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।इस  अवसर अध्यक्ष ज़िला कांग्रेस  कमेटी  कमल ठाकुर,  अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस  कमेटी अमित शर्मा, तहसीलदार रमेश चौहान,  जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा,  मेला कमेटी के सभी पदाधिकारियों सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *