May 18, 2024

विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दी जा रही आपदा प्रबंधन से संबंधित जानकारी

0

चंबा / 25 मई / न्यू सुपर भारत

जिला आपदा प्राधिकरण चंबा के तत्वावधान में आज सभी विभागों को विभागीय आपदा प्रबंधन कार्य योजना को तैयार करने के लिए बचत भवन चंबा में 27 मई तक तीन दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जा रही है।कार्यशाला में सभी विभागों के नोडल अधिकारियों सहित एक सहयोगी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है।कार्यशाला में प्रभावी आपदा प्रबंधन के साथ-साथ विभागीय आपदा प्रबंधन कार्य योजनाओं को तैयार करने के लिए विस्तृत जानकारी दी जा रही है।

कार्यशाला में हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण व शिमला स्थित आपदा प्रबंधन पर कार्यरत अनुभवी संस्था ‘डूअर्स’ से आए विषय विशेषज्ञ नवनीत यादव व उनकी टीम, प्रशिक्षण क्षमता विकास समन्वयक व आईटी समन्वयक द्वारा आपदा प्रबंधन के महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि पहाड़ी राज्य होने के कारण हिमाचल प्रदेश में आपदाओं के घटित होने की अधिक संभावना है। उन्होंने कहा कि आपदा का कोई भी समय तथा स्थान निर्धारित नहीं होता है, इसलिए जिला प्रशासन को अपने सभी विभागों के साथ ऐसी आपदाओं से निपटने के लिए पूर्णतया तैयार रहना होगा, ताकि आपदाओं से होने वाले जान-माल के नुकसान से बचा जा सके।

उन्होंने यह भी कहा कि आपदा प्रबंधन के बारे में लगाई गई इस कार्यशाला में भली-भांति जागरूक रहकर भाग लें, ताकि आगे चलकर अपने-अपने विभागों के निचले स्तर के अधिकारियों व कर्मचारियों को आपदा प्रबंधन के बारे में जागरूक कर सकें।
कार्यशाला में विभागीय अधिकारियों सहित जिला आपदा प्राधिकरण से आशीष सेमवाल, सुमित गुप्ता, गरीमा शर्मा, स्वाभिनी कश्यप उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *