May 18, 2024

25 से 31 मई तक जिला में मनाया जाएगा कृमि रोग मुक्ति सप्ताह- अपूर्व देवगन

0

चंबा / 19 मई / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने कहा कि पूरे जिला में 25 मई से 31 मई तक राष्ट्रीय कृमि रोग मुक्ति सप्ताह का आयोजन किया जाएगा।उपायुक्त आज राष्ट्रीय कृमि रोग मुक्ति सप्ताह के सफल आयोजन के लिए डिस्टिक टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।
उपायुक्त ने कहा कि कृमि रोग मुक्ति सप्ताह में 1 से 19 वर्ष तक के लगभग 1,65, 962 बच्चों को अल्बेंडाजोल की दवाई तथा पांच वर्ष तक की आयु के 43397 बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी। इसके अलावा 1 से 2 वर्ष तक के बच्चों को आधी गोली और 2 वर्ष से अधिक के बच्चों को पूरी गोली खिलाई जाएगी। 

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सभी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों व नोडल अधिकारियों की देखरेख में उपयुक्त प्रक्रिया से खिलाने के निर्देश जारी किए।
उन्होंने यह भी कहा कि जो बच्चे स्कूलों या आंगनवाड़ी केंद्रों में नहीं आते हैं उन बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र में दवाई खिलाने के लिए केंद्र तक ले आना आशा कार्यकर्ता द्वारा सुनिश्चित बनाया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि जो बच्चे किसी कारणवश दवाई खिलाने से छूट जाएंगे उन्हें 31 मई के दिन विशेष मोप -अप राउंड में यह दवाई दी जाएगी।उपायुक्त ने शिक्षा, स्वास्थ्य व महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों को केंद्रों पर आवश्यक उचित प्रबंध करने के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मचारियों अधिकारियों से बेहतर समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए।

अपूर्व देवगन ने खंड चिकित्सा अधिकारियों को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं व नोडल नियुक्त किए गए शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी आयोजन करने के निर्देश दिए ताकि अभियान को सफलतापूर्वक पूर्ण किया जा सके।बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज ने बैठक संचालन और अभियान के तहत की जाने वाली गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कपिल शर्मा, जिला पंचायत अधिकारी महेश चंद ठाकुर, परियोजना अधिकारी ज़िला ग्रामीण विकास अभिकरण विनोद कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विवाह राकेश कुमार, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी किरण शर्मा व उमाकांत डिप्टी डीईओ सहित विभिन्न खंड चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *