June 16, 2024

Dairy & Vermi Compost कार्यक्रम के समापन अवसर पर प्रतिभागियों को वितरित किए प्रमाण पत्र

0

फतेहाबाद / 10 मई / न्यू सुपर भारत


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा स्थानीय पंचायत भवन में चलाए गए डेयरी एवं वर्मी कम्पोस्ट मेकिंग कोर्स कार्यक्रम के समापन अवसर पर पशुपालन एवं डेयरी विभाग के एसडीओ डॉ. चंद्रपाल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए 26 परीक्षार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

उन्होंने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण स्वरोजगार स्थापित करने में उनके लिए कारगर साबित होगा। इस प्रशिक्षण के बलबूते पर वे स्वयं का रोजगार स्थापित करके स्वावलंबी बन सकते हैं और डेयरी को अपनी आजीविका का साधन बना सकते हैं।


उन्होंने कहा कि जिले में रोजगार के बहुत कम साधन है और इसको दूर करने के लिए संस्थान द्वारा यह कदम मील का पत्थर साबित हो रहा है। उन्होंने प्रतिभागियों को पशुओं के रखरखाव, उनकी साफ-सफाई, टीकाकरण, पशु क्रेडिट कार्ड योजना व खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सरल पोर्टल पर सब्सिडी के लिए ऋण आवेदन के बारे में बताया।

इसके अलावा उन्होंने पशुपालन विभाग के द्वारा दी जा रही सहायता योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि डेयरी शुरू करके दूसरों को रोजगार देना भी सराहनीय कदम है। एक लक्ष्य निर्धारित कर प्रशिक्षाणार्थी उसे पाने की दिशा में कदम बढ़ाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *