June 17, 2024

केन्द्र व राज्य सरकार दे रही युवाओं को शारीरिक व मानसिक रूप से सशक्त करने पर बल: सतपाल सत्ती

0

ऊना / 23 अगस्त / न्यू सुपर भारत

भावी पीढ़ी को शारीरिक व मानसिक रूप से सशक्त एवं मजबूत बनाने के लिए वर्तमान केन्द्र व राज्य सरकार गुणात्मक शिक्षा व खेलों को बल दे रही है। यह बात 6वें राज्य वित्तायोग अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने रविवार सायं संतोषगढ़ नगर पंचायत के वार्ड 8 में जिम का लोकार्पण करने के उपरांत एक जनसमूह को सम्बोधित करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि युवाओं का रुझान खेल गतिविधियों से जोड़ने के लिए ऊना विधानसभा क्षेत्र में 1.77 करोड़ रूपये की लागत से बसदेहड़ा में स्टेडियम का निर्माण किया गया है, जबकि 99.64 लाख रूपये की लागत से देहलां में स्टेडियम बनाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त संतोषगढ़ व जलगं्रा में भी स्टेडियम निर्मित करने के लिए डीपीआर स्वीकृति हेतू भेजी गई है।

उन्होंने युवाओं से आहवान किया कि वे नशे से दूर रहकर खेल गतिविधियों में अपना समय लगाकर अपनी प्रतिभा को निखारें। उन्होंने गर्व महसूस करते हुए कहा कि पिछले कबड्डी लीग में देहलां से चार खिलाड़ियों ने भाग लिया।  सत्ती ने कहा कि वर्तमान केन्द्र व राज्य सरकार ने ऊना विधानसभा क्षेत्र को 1000 करोड़ रूपये की दो बड़ी परियोजनाएं दी हैं।

जिनमें से पेखूवेला में 550 करोड़ रूपये की लागत से इंडियन ऑयल का सब डीपो खोला गया है जबकि 450 करोड़ की लागत से पीजीआई सेटेलाइट सेंटर बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 35 करोड़ रुपये की लागत से ऊना शहर में मॉडर्न आईएसबीटी बस अड्डा तैयार करके लोगों को समर्पित किया गया है। जोनल अस्पताल में 20 करोड़ रुपए की लागत से मातृ-शिशु अस्पताल का कार्य 70 प्रतिशत तक पूरा कर लिया गया है। 22 करोड़ रुपए की लागत से ऊना मुख्यालय पर लघु सचिवालय की बहुमंजिला बिल्डिंग का निर्माण युद्ध स्तर पर जारी है।

  8.55 करोड़ रुपए से आईटीआई मैहतपुर तथा 7 करोड़ से आईटीआई ऊना के बी-ब्लॉक का निर्माण किया जा रहा है। 4 करोड़ रूपऐ की लागत से सीएचसी बसदेहड़ा के भवन का निर्माण हो रहा है। ऊना उपमंडल में सड़कों के रख-रखाव तथा अपग्रेडेशन पर लगभग 40 करोड़ रूपए व्यय किए जा रहे हैं। जल जीवन मिशन में 10 करोड़ रुपए तथा सिंचाई व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण पर 11 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। चार करोड़ रुपऐ की लागत से मैहतपुर सीवरेज का कार्य जारी है। संतोषगढ़ में भी सीवरेज निर्माण का कार्य जारी है। 12 करोड़ की लागत से ऊना-संतोषगढ़ उन्नत सड़क तैयार की गई है।

नाबार्ड के अंतर्गत 2.61 करोड़ रुपये से लोअर देहलां पंचायत में (लोअर देहलां से बडैहर, सुध्याना तालाब से बसदेहड़ा, संपर्क मार्ग से मुहल्ला चैधरियां और संपर्क मार्ग से मुहल्ला-महंतां तक) सडकों को चैड़ा करने व सुधार कार्य किए गए है।सत्ती ने बताया कि 8.4 करोड रूपये से ऊना विधानसभा क्षेत्र में जलपूर्ति के लिए ट्यूबवैलों का निर्माण कार्य पूरा किया गया है। ऊना विधानसभा क्षेत्र में छूटे हुए परिवारों के लिए 5.73 करोड़ रुपये से मौजूदा योजनाओं के तहत क्रियाशील पानी के कनैक्शन प्रदान किए जा चुके हैं।

8.80 करोड़ रुपये से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) ऊना  तथा का निर्माण कार्य चल रहा है। 53 लाख रुपये से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बहडाला कमरों का निर्माण किया जाना है। 4.21 करोड़ रुपये से बसदेहड़ा में निर्मित होने वाले 30 बिस्तरों वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कार्य आंरभ हो चुका है। 63 लाख रुपये से बसदेहड़ा में निर्मित होने वाले राजकीय पशु चिकित्सालय भवन, 62 लाख रुपये से संतोषगढ़ में बनने वाले राजकीय पशु चिकित्सालय भवन का शिलान्यास किया गया।

13.16 लाख रूपए की लागत इंडस्ट्रियल ऐरिया मैहतपुर में पंप घर और अटेंडेंट रूम बनाया गया है।  35.24 लाख रूपए की लागत से इंडस्ट्रियल ऐरिया मैहतपुर में आरसीसी ओवर हैड जल भंडारण टैंक बनाया गया है।इस अवसर पर ऊना भाजपा मण्डलाध्यक्ष हरपाल गिल, डॉ रामपाल सैणी, संतोष सिंह व भजन सिंह मान ने ऊना विस में बड़े पैमाने पर हो रहे विकास कार्यों के लिए सतपाल सत्ती का आभार व्यक्त किया।

मौके पर नगर पंचायत संतोषगढ़ की अध्यक्षा निर्मला देवी, उपाध्यक्ष रजनीश चब्बा, पार्षद् किरण व रचना देवी, भारतीय मजदूर संघ से राकेश शर्मा, अंकित कौशल, केदार नाथ मिश्रा, बिट्टू सहित क्षेत्र के नौजवान, महिलाशक्ति व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *