June 17, 2024

स्वस्थ जीवन के लिए सितंबर में ही नहीं पूरे साल मनाए पोषण माह : सुमन

0

टोहाना / 7 सितंबर / न्यू सुपर भारत

पोषण माह अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गांव हंसावाला के आंगनबाड़ी केंद्र पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में महिला सुपरवाइजर सुमन ने बच्चों को पोषण आहार लेने संबंधित ड्रॉइंग करवाई गई। इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा प्रभात फेरी निकाली कर महिलाओं को संपूर्ण आहार लेने के लिए जागरूक किया गया।

सुपरवाइजर सुमन ने आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों की लंबाई व वजन करते हुए उनके स्वास्थ्य की जांच की। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों को उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी गई और बताया कि बच्चे के स्वास्थ्य के ऊपर और कितना ध्यान रखने की जरूरत है। सुपरवाइजर सुमन ने किशोरी युवतियों व गर्भवती महिलाओं को जागरूक करते हुए कहा कि पोषण माह सितंबर महीने में ही नहीं अपितु पूरे साल मनाया जाना चाहिए।

बच्चों का गर्भावस्था से लेकर संपूर्ण जीवन खान पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, ताकि बच्चे स्वस्थ जीवन जी सके। उन्होंने कहा कि महिलाएं पौष्टिक भोजन लें ताकि उनके साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे व नवजात को भी सही पोषण मिल सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बढ़ते हुए पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *