June 2, 2024

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने 109वें श्री योग प्रगटय दिवस में उपस्थित होकर संतों का लिया आशीर्वाद

0

टोहाना / 29 सितंबर / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कुटिया शांत सरोवर रामनगर, टोहाना में 109वें श्री योग प्रगटय दिवस में उपस्थित होकर संतों का आशीर्वाद लिया एवं उपस्थितजनों को नवरात्रि की शुभकामनाएं दी। 21 से 29 सितंबर तक चले 9 दिवसीय कार्यक्रम में पूजनीय गुरु जी का जन्मदिन बड़ी धूमधाम से मनाया गया। सीतला माता मंदिर के नजदीक सैनी श्री राम नाटक क्लब द्वारा आयोजित रामलीला का मंचन देखने कैबिनेट मंत्री मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे।

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने उपस्थितजनों को पूजनीय गुरु जी के जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि धार्मिक स्थलों पर आने से जीवन में सकारात्मक भाव पैदा होता है। ऐसे पवित्र स्थान मन में अज्ञानता के भय को भी दूर करते हैं। उन्होंने कहा कि जीवन में पवित्र ऊर्जा और मन में सकारात्मक भाव सबसे बड़ी ताकत होते हैं। उन्होंने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है जबसे एक समाजसेवी के रूप में लोगों की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ वह गुरुओं व संत महात्माओं के बीच में जाते रहते हैं।

उन्होंने कहा कि जब भी संत महात्माओं के दर्शन करने का मौका मिलता है तो वह अवश्य जाते हैं और गुरूओं से ज्ञान प्राप्त करते हैं क्योंकि बिना गुरु के ज्ञान नहीं। उन्होंने कहा कि यह हमारे हिंदुस्तान की ऐसी पवित्र धरती है जहां बड़े-बड़े संतों ने जन्म लिया है, जिन्होंने समाज के लिए बड़े-बड़े धार्मिक व  सामाजिक कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि टोहाना में सभी धर्मों के लोग आपस में मिलकर रहते हैं। धार्मिक व सामाजिक कार्यों में सब बढ़-चढक़र भाग लेते हैं व संतों के बताए हुए मार्ग पर चलकर भाईचारे को मजबूत करते हैं। कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने संत श्री सुखादेव नंद महाराज का आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर ट्रस्ट संचालक परमहंस श्री योग दरबार सहित अन्य संत महात्मा व श्रद्धालु भी मौजूद रहे।

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने सैनी श्री राम नाटक क्लब द्वारा आयोजित रामलीला में मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकतप्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने सीतला माता मंदिर के नजदीक सैनी श्री राम नाटक क्लब द्वारा आयोजित रामलीला कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सैनी श्री राम नाटक क्लब द्वारा रामलीला का आयोजन किया जा रहा है। कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने अपने संबोधन में कहा कि भगवान श्री राम मर्यादा पुरुषोत्तम है उन्होंने जो मर्यादाएं स्थापित की है, उसे अपने जीवन में आधारित कर हमें अपने जीवन को आगे बढ़ाना चाहिए ताकि वह महान जीवन में एक बार फिर स्थापित हो सकें।

उन्होंने कहा कि रामलीला में जो भी हमारी संस्कृति व रीति रिवाज है वह नाटक के माध्यम से दिखाया जाता था ताकि आने वाली पीढिय़ों को उनसे प्रेरणा मिले व हमारे इतिहास को ना भूलें। उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्री रामचंद्र ने अपने पिता जी के वचन निभाने के लिए बनवास गए। इसी प्रकार हम सबको अपनी सोच को भी साफ सुथरा बनाना होगा ताकि हम सब अपने समाज को बुराई से बचा सके व माताओं, बहनों, बेटियों व बुजुर्गों का सम्मान करें। इस अवसर प्रधान अशोक सैनी, मंगू सैनी, सतप्रकास सैनी, महाबीर सैनी, रामेश्वर सैनी, जय भगवान उर्फ काका सैनी, सतीश, जगदीश, साधुराम सैनी, बलराज, दरबारा सैनी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *