June 17, 2024

साल 2024 तक प्रदेश की सभी पुरानी पेयजल योजनाओं का किया जाएगा जीर्णोद्धार

0

मंडी / 29 अगस्त / न्यू सुपर भारत

जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि साल 2024 तक हिमाचल की सभी पुरानी पेयजल योजनाओं का जीर्णोद्धार किया जाएगा।इसके लिए जल जीवन मिशन के तहत काम किया जाएगा। वे नाचन विधानसभा क्षेत्र के विकास को समर्पित पौने 6 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन के बाद स्यांज और हटगढ़ में आयोजित जनसभाओं को सम्बोधित कर रहे थे। इस दौरान नाचन के विधायक विनोद कुमार भी उनके साथ रहे। 

जल शक्ति मंत्री बताया कि प्रदेश में जल जीवन मिशन में बीते डेढ़ साल की अल्प अवधि में 6 लाख घरों को नल कनेक्शन देने का बड़ा काम किया गया है। इसके लिए भारत सरकार ने भी प्रदेश की पीठ थपथपाई है।इस मिशन को तेजी से सम्पन्न करने के लिए केंद्र ने प्रोत्साहन के तौर पर 278 करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि प्रदेश जल शक्ति विभाग को प्रदान की है ।

*ये किए शिलान्यास व उद्घाटन*

महेंद्र सिंह ठाकुर ने नाचन के स्यांज में जल शक्ति विभाग की 1.71 करोड़ से बनने वाली निरीक्षण कुटीर का शिलान्यास किया।उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल हटगढ़ में 1.30 करोड़ की लागत से बनने खेल स्टेडियम व स्टेज की आधारशिला रखी ।उन्होंने हटगढ़ में 60 लाख रुपये से बनने वाले पशु चिकित्सालय भवन की आधारशिला भी रखी।

उन्होंने बग्गी उठाऊ सिंचाई योजना के ट्यूबवेल नम्बर 7 और ट्यूबवेल नम्बर 8 का उद्घाटन किया।ट्यूबवेल नम्बर 7 ग्राम पंचायत महादेव के मुहाल महादेव के लिए 71 लाख से बनाया गया है। इससे 25 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा मिलेगी। ट्यूबवेल नम्बर 8 से ग्राम पंचायत घांगल के घांगल मुहाल की 37 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा मिलेगी। इस पर 1.42 करोड़ की राशि व्यय की गई है।

*विकास के नए आयाम*

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि एचपी शिवा परियोजना बागवानों की आर्थिकी मजबूत करने में बड़ी सहायक है। उन्होंने स्यांज के किसानों से इस परियोजना से जुड़ने और इसका पूरा लाभ लेने का आग्रह किया।उन्होंने कहा कि 14.51 करोड़ की उठाऊ पेयजल योजना बृखमणी- सलवाहण-बग्गी का कार्य तेज गति से चल रहा है। सुकेती खड्ड के तटीकरण के लिए 500 करोड़ की परियोजना बना कर स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार को भेजी गई है।


*घोषणाएं*

जल शक्ति मंत्री ने स्यांज-नान्डी-छपराहण और देव बंगरोह पेयजल योजनाओं के लिए 11.56 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की।उन्होंने स्यांज में जलशक्ति विभाग के जेई सेक्शन खोलने की घोषणा की। उन्होंने कानूनगो सर्किल स्यांज में सोमवार से कानूनगो के नियमित तौर पर बैठने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए ।

उन्होंने कहा कि ज्यूणी खड्ड के तटीकरण का काम जल्द किया जाएगा।छपराहण में पटवार सर्किट खोलने की मांग पर एसडीएम को वस्तु स्थिति को लेकर रिपोर्ट सौंपने को कहा। उन्होंने बागा महिला मंडल को भवन निर्माण के लिए 2 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अन्य महिला मंडलों को भी जमीन उनके नाम उपलब्ध होने पर पर्याप्त धन राशि दी जाएगी।

*नाचन में जल जीवन में खर्चे जा रहे 200 करोड़- विनोद कुमार*

विधायक विनोद कुमार ने कहा कि नाचन क्षेत्र का सर्वांगीण विकास उनका ध्येय है। इसके लिए मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के मार्गदर्शन में जन कल्याण की महत्वपूर्ण योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि नाचन क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत 200 करोड़ रुपये के कार्य किए जा रहे हैं। इसके लिए उन्होंने जलशक्ति मंत्री का आभार जताया।विधायक ने कहा कि स्यांज स्कूल में प्रयोगशाला भवन के निर्माण पर 1.50 करोड़ रुपये खर्चे जा रहे हैं।

उन्होंने सलवाहण में जेई सेक्शन और बीईओ कार्यालय और धनोटू में बीडीओ कार्यालय खोलने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया।उन्होंने सलवाहण क्षेत्र के लिए 16.50 करोड़ की सिंचाई योजना देने के लिए भी मुख्यमंत्री व जलशक्ति मंत्री का आभार जताया।इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष एवं भाजपा जिला महामंत्री मुकेश चंदेल और नाचन मंडल के भाजपा अध्यक्ष सोहन सिंह ठाकुर ने भी जनसभा में अपने विचार रखे।

इस मौके एसडीएम गोहर रमन शर्मा,एसडीएम बल्ह स्मृतिका ठाकुर नेगी, भाजपा महामंत्री हुकम ठाकुर, जलशक्ति विभाग के अधीक्षणअभियंता उपेंद्र वैद्य,ग्राम पंचायत स्यांज के प्रधान मनोज कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधि व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *