June 16, 2024

बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर परिणाम लाने के लिए जिला स्तरीय संवाद कार्यक्रम आयोजित

0

-उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने शिक्षकों से संवाद स्थापित कर किया उत्साहवर्धन

फतेहाबाद / 24 फरवरी / न्यू सुपर भारत

बोर्ड परीक्षाओं में परिणाम को और बेहतर बनाने के प्रयासों के तहत फतेहाबाद जिले में उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ की अध्यक्षता में स्थानीय सीनियर मॉडल स्कूल में जिला स्तरीय सीधा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने सर्वप्रथम जिले की समस्त टीम को 2020 में बेहतर रिजल्ट के लिए बधाई दी। उन्होंने समाज में शिक्षक के महत्व को बताया। उन्होंने कोरोना समय में विद्यार्थियों के स्तर को बनाए रखने हेतू सराहा।

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि हम लक्ष्य के बेहद करीब है। ये हमारे मौलिक कार्य के साथ-साथ नैतिक ड्यूटी भी है। उन्होंने कहा कि हर स्कूल में फ्री वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है। सभी स्कूलों में पंचायत स्तर कोई कार्य करवाना है तो तुरंत बताए। उन्होंने कहा कि हमारे पास उपलब्ध संसाधनों का बेहतरीन प्रयोग करें। विद्यार्थियों के विषय अनुसार क्लब बनाकर उनसे ऑब्जेक्टिव प्रश्न बनवाए।


जिला परियोजना संयोजक वेद सिंह दहिया ने आउट ऑफ स्कूल सर्वे के बारे में विस्तार से बताया। डाइट प्राचार्य संगीता बिश्नोई ने डाइट की तरफ से पूरे अकादमिक सहयोग का विश्वास दिलाया। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिता सिंगला ने भी शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया। अंत मे जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ का धन्यवाद किया और उन्हें आश्वासन दिलाया कि हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में अवश्य सफल होंगे।


जिला सक्षम नोडल अनुराग धारीवाल ने पिछले 4 वर्षों के 10वीं व 12वीं के परिणामों का आंकलन प्रस्तुत किया, जिससे खंड अनुसार कमजोर विषयों का पता चले व उस पर कार्य किया जा सके। उसके बाद सभी को वर्ष 2020-21 के लिए 10वीं का 85 प्रतिशत 12वीं का 100 प्रतिशत का लक्ष्य दिया गया। परिणामों को लक्ष्य तक ले जाने हेतू पूरी रणनीति प्रस्तुत की गई, जिसमें विद्यार्थियों से लेकर शिक्षक, स्कूल हेड, ब्लॉक व जिला स्तर के अधिकारियों की भूमिका पर चर्चा की गई और एक सांझा रणनीति को सभी स्कूलों में लागू करने पर चर्चा हुई। जिला स्तर के सभी अधिकारियों ने ब्लॉक अडॉप्ट किए। जिनके परिणामो को बढ़ाने हेतू उनके द्वारा निरंतर कमजोर स्कूलों में विजिट होगी।


जिला स्तरीय सीधा संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी ज्योति यादव, जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिता सिंगला, जिला परियोजना संयोजक वेद सिंह दहिया, डाइट प्राचार्या संगीता बिश्नोई, डीएसएस पूजा शर्मा, डीएमएस रमेश कुमार, एपीसी नरेश तेतरवाल, सक्षम नोडल अनुराग धारीवाल, सभी खंडो से खंड शिक्षा अधिकारी, एबीआरसीएस व बीआरपीएस सहित हाई व सीनियर सैकेंडरी स्कूलों के मुखियाओं ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *