June 18, 2024

रायपुर मैदान में खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं शुरू

0

ऊना / 23 सितंबर / न्यू सुपर भारत

प्रदेश सरकार खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ इससे सम्बंधित ढांचागत विकास लिए भरपूर प्रयास कर रही है ताकि युवा पीढ़ी को शिक्षा के अलावा शारीरिक व मानसिक रूप से सक्षम बनाया जा सके। यह जानकारी ग्रामीण विकास व पंचायती राज, कृषि, पशुपालन तथा मत्स्य विभाग मंत्री वीरेंद्र कंवर ने रायपुर मैदान में प्राथमिक शिक्षा खंड बंगाणा की 25वीं खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित स्कूली बच्चों, अभिभावकों तथा स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में युवा पीढ़ी खेलों को करियर के रूप में अपना रही है तथा होनहार बच्चे अपना भविष्य संवारते हुए देश-विदेश में अपने प्रदेश व देश का नाम रोशन कर रहे हैं। वीरेंद्र कंवर ने बताया कि राज्य सरकार ने खेलों को प्रोत्साहित करने के मकसद से खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरी में 3 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है। इसके अलावा खिलाड़ियों को दी जाने वाली डाइट मनी को 60 रुपए से बढ़ाकर 120 रुपए किया है।वीरेंद्र कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार के वर्तमान कार्यकाल में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न सड़क परियोजनाओं पर 230 करोड़ रुपए, पेयजल योजनाओं के निर्माण पर 150 करोड़ पर तथा भवन निर्माण कार्यों पर 150 करोड रुपए खर्च किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने सामाजिक कल्याण तथा जनहित से जुड़े विषयों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में महिलाओं को परिवहन निगम की बसों में किराए में पचास की छूट दी है। इसके अलावा 125 यूनिट तक प्रतिमाह बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली बिल पूरी तरह माफ कर बड़ी राहत प्रदान की है। प्रदेश सरकार 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को बिना आय सीमा के पेंशन सुविधा प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए कृषि, बागवानी तथा पशुपालन के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया गया है

जिसका सीधा लाभ क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को मिला है। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए भविष्य में कुटलैहड़ क्षेत्र में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे तथा औद्योगिक निवेश को विशेष रूप से प्रोत्साहित किया जाएगा।उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए स्थानीय प्राथमिक पाठशाला को 11 हजार रुपये देने की घोषणा की।इससे पूर्व प्राथमिक स्कूली क्रीड़ा संघ के अध्यक्ष वीरेंद्र राणा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा खेल गतिविधियों के आयोजन बारे वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।

उन्होंने बताया कि इस चार दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता में प्राथमिक शिक्षा खंड  बंगाणा के 13 पाठशालाओं से 450 खिलाड़ी छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं। इस खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में कबड्डी, वॉलीबाल, खो-खो, बैडमिंटन तथा चैस के अलावा विभिन्न एथलेटिक्स प्रतियोगिताएं आयोजित की जांएगी।इस अवसर पर खंड विकास समिति बंगाणा के उपाध्यक्ष जमीत सिंह, कांगड़ा बैंक के निदेशक कैप्टन प्रीतम सिंह डडवाल, स्थानीय पंचायत प्रधान रीता देवी, ग्राम पंचायत दोबड़ की प्रधान बबीता देवी, रायपुर पंचायत के पूर्व प्रधान राजेंद्र सिंह, शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त उपनिदेशक विधि चंद बंगा, सहित विभिन्न विद्यालयों के अध्यापक, अभिभावक तथा स्थानीय लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *