June 18, 2024

ब्लैक फंगस के वार को धराशाई करने के लिये प्रदेश सरकार पूरी तरह तैयार

0

अम्बाला / 25 मई / न्यू सुपर भारत

गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा म्यूकोरमाइकोसिस को एक अधिसूचित रोग घोषित किया गया हैं। इस माहामारी को रोकने के लिये सरकार ने वृहद पैमाने पर कदम उठाए हैं। हरियाणा सरकार इसके लिये तैयार है और ब्लैक फंगस के वार को मिलकर खत्म करेंगे। इस विषय को लेकर पूरी रणनीति तैयार कर ली गई है।


विज ने कहा कि जहां एक ओर हम सब मिलकर कोरोना के संक्रमण को खत्म करने में जुटे हैं, वहीं दूसरी ओर ब्लैक फंगस को रोकने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चिकित्सा के क्षेत्र के तहत व्यापक प्रबन्ध किए जा रहें हैं। बकायदा मैडिकल कॉलेजों में 20 बैडों को म्यूकोरमाइकोसिस रोगियों के लिए आरक्षित किए जाने का प्रावधान किया गया हैं। इस रोग के तहत यदि आंख और नाक के आस पास दर्द या लालिमा, सिर दर्द, सांस लेने में परेशानी, मानसिक भ्रम, बुखार, खांसी, उल्टी में खून आदि लक्षण होने पर अपनी जांच तुरन्त करवाएं, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरते।

उन्होंने कहा कि इस रोग से बचाव के लिए धूल भरे निर्माण स्थलों पर जाते समय मास्क का प्रयोग आवश्यक करें, मिट्टी, काई या खाद्य इत्यादि का कार्य करते समय, जूते, लम्बी पतलून, लम्बी बाजू की शर्ट व दस्ताने पहने, व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें, रोजाना अच्छे से नहाएं, खून में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित रखें, इन सभी बातों का ध्यान रखके इस बीमारी से बचा जा सकता हैं।


मंत्री विज ने यह भी कहा कि इस विषय के तहत कोविड ठीक होने के बाद व मधुमेह के रोगी ब्लड ग्लूकोज का ध्यान रखें, स्टेरॉयड का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर व सही समय, सही खुराक और सही अवधि के साथ ही करें, ऑक्सीजन थैरेपी के लिए साफ और जीवाणु रहित जल का ही इस्तेमाल करें, एंटीबायोटिक और एंटीफंगल दवाओं का सोच-समझकर इस्तेमाल करें।

उन्होनें कहा कि ऐसे रोगी चेतावनी के संकेत और लक्षणों को अनदेखा न करें यदि को लक्षण नजर आता है तो तुरन्त ईलाज करवाएं। मण्डलायुक्त ने यह भी कहा कि मरीजों के लिए ए फोटेरिसिन बी इंजेक्शन का आवश्यकता वाले सभी अस्पतालों को स्वास्थ्य विभाग हरियाणा की वेबसाईट www.haryanahealth.nic.in  पर उपलब्ध दिशा निर्देशानुसार निर्धारित प्रोफार्मा पर ई-मेल  [email protected]     पर आवेदन करना होगा। उन्होनें यह भी कहा कि कोविड-19 के लिए हैल्पलाईन नम्बर भी जारी किया गया है तथा जिला प्रशासन द्वारा कोविड कन्ट्रेाल रूम भी स्थापित किया गया है।


विज ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩा हम सबका मुख्य उद्देश्य है और इस दिशा में आए दिन हमें सफलता भी मिल रही है। कोरोना का ग्राफ नीचे आ रहा है और प्रदेश में कोरोना पीडि़तों के ठीक होने का प्रतिशत भी आए दिन बढ़ रहा है। टैस्टिंग व्यवस्था के लिये अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे नियमानुसार टैस्टिंग का काम जारी रखें। वैक्सीनेशन का कार्य भी निर्धारित मापदंड के तहत चल रहा है। आने वाले समय में खुशियों की बहार फिर से लौटेगी। इसी के दृष्टिïगत हम अपने सार्थक प्रयासों को निरंतरता में जारी रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *