June 16, 2024

खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने घुमारवीं में सुनी समस्याएं *** 1100 हैल्पलाईन पर डायल करके अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते है

0


बिलासपुर 29 जनवरी / राजन चब्बा:-

प्रदेश खाद्य आपूर्ति मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि अधिकारी आम जनमानस की समस्याओं का समाधान शीघ्र करवाना सुनिश्चित करें। लोगों की समस्याओं का समाधान प्रदेश प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं हैै। यह बात खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री ने घुमारवीं में लोगों की समस्याओं को सुनने के उपरांत कही। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 1100 नंबर हैल्पलाईन शुरू की है। इस नम्बर पर लोग अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते है। उन्होंने कहा कि इस नंबर पर आने वाली शिकायतो के प्रति अधिकारियों की जवाब देही सुनिश्चित की गई है।


इस अवसर पर विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोगों ने बिजली, पानी, सडक व स्वास्थ्य सहित अन्य समस्याओं को रखा। जिस पर प्रदेश खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने उनकी समस्याओ को सुना, तथा मौके पर ही अधिकारियों से उनका समाधान सुनिश्चित करवाया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लोगांे की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर तुरंत समाधान किया जाए ताकि उनको तुंरत राहत मिल सके।
इस अवसर पर प्रदेश सरकार की तीन साल की उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश भाजपा सरकार ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अगुवाई में अथाह विकास करवाया है। तथा लोगों के कल्याण के लिए कई नई योजनाएं शुरू की है।


 उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आम आदमी के हितो की रक्षा करने वाली सरकार है। उन्होने प्रदेश सरकार द्धारा बिलासपुर जिले एवं प्रदेश में करवाए जा रहे विकास कार्यो पर चर्चा करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना के जिला बिलासपुर में 54 हजार 759 गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके है और अब तक इस योजना के तहत 1 हजार 97 लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा चुका है। हिमकेयर योजना के तहत 27 हजार 887 कार्ड बनाए जा चुके है और 2 हजार 991 तथा सहारा योजना के तहत 741 लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि लोगों को सुचारू पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए जिला में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 88 हजार 53 घरों को पेयजल कुनेक्शन प्रदान किए जा चुके है। जून, 2021 शेष घरों को पेयजल कुनेक्शन उपलब्ध करवा लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यातायात के बेहतर साधन उपलब्ध करवाने के लिए जिला में चालू वित्त वर्ष के दौरान अब तक 62,365 किलोमीटर सोलिंग और 50,655 किलोमीटर वियरिंग तथा 51,120 किलोमीटर टायरिंग का कार्य किया जा चुका है।  
उन्होंने कहा कि महिलाओं को धुएं से निजात दिलाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा चलाई गई उज्ज्वला योजना से वंचित रहे परिवारों के लिए प्रदेश सरकार ने गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की। उन्होंने बताया कि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत जिला में 17 हजार 10 गैस कुनैक्शन तथा 9 हजार 53 अतिरिक्त निःशुल्क गैस रिफिल वितरित किए जा चुके है।
इस मौके पर उन्हांेंने अन्य विभिन्न विकास कार्यो पर भी चर्चा की।
.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *