June 16, 2024

पोषण अभियान के अंतर्गत उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने किया सम्मानित

0

बिलासपुर / 8 सितम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

पोषण अभियान के अंतर्गत उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने पोषण माह का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने पोषण अभियान के अंतर्गत वर्ष 2018-19 में उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए सुपरवाईजर, आगंनवाडी कार्यकर्ता, आगंनवाडी सहायका, एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पोषण माह, 2020 का विषय कुपोषित बच्चों की पहचान और उनकी देखभाल करना है व पोषण वाटिका (नुट्री गार्डन) को बढ़ावा देने के लिए पौधा रोपण का अभियान चलाना है। उन्होंने बताया कि इसके तहत गांव स्तर, ब्लाॅक स्तर व जिला स्तर पर विभिन्न विभागों के समन्वय से
व्यापक रूप से गतिविधियां आयोजित की जाएंगी जिसकी समय-समय जिला स्तरीय समीक्षा की जाएंगी। उन्होंने बताया कि जिला के प्रत्येक आंगनवाडी केन्द्र में नुट्री गार्डन बनाए जांएगे।

उन्होंने बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को पोषण के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि इस दौरान कुपोषित बच्चों की पहचान के लिए बच्चों की वृद्धि समीक्षा की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले एक हजार दिनों में तेजी से बच्चें का शारीरिक व मानसिक विकास होता है, इसमें गर्भावथा की अवधि से लेकर बच्चें के जन्म से 2 साल तक की उम्र तक की अवधि शामिल है। उन्होंने बताया कि इस दौरान बेहतर स्वास्थ्य, पर्याप्त पोषण, प्यारभरा व तनाव मुक्त माहौल तथा सही देखभाल बच्चों के पूर्ण विकास में सहयोगी होता है।

इस अवसर पर पोषण अभियान की शपथ भी दिलाई गई। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी अंजू बाला, सीडीपीओ नरेन्द्र कुमार के अतिरिक्त अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *