June 18, 2024

बाल विज्ञान सम्मेलन में भाग लेने के लिए 5 सितम्बर से 25 सितम्बर तक ऑनलाइन पंजीकरण बाल विज्ञान सम्मेलन के पोर्टल पर करें- सुुुुदर्शन कुमार

0

प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक बिलासपुर सुदर्शन कुमार

बिलासपुर / 4 सितम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

राज्य विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद पूरे प्रदेश में बाल विज्ञान सम्मेलनों का आयोजन इस वर्ष भी करेगा। यह जानकारी जिला शिक्षा उपनिदेशक प्रारंभिक सुदर्शन कुमार ने दी। उन्होंने
बताया कि वैश्विक महामारी कोविड 19 के चलते बाल विज्ञान सम्मेलन इस वर्ष ऑनलाइन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 5 सितम्बर से लेकर 25 सितम्बर तक बाल विज्ञान सम्मेलन के पोर्टल पर जारी रहेगी।

उन्होंने बताया कि बिलासपुर जिला  के  सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के छठी से बारहवीं कक्षा तक के छात्र बाल विज्ञान सम्मेलन के लिए अपने अध्यापकों की सहायता से भ्प्डब्व्ैज्म् की वेबसाइट पर पिछले वर्ष की भांति  ऑनलाइन पंजीकरण करा  सकते हैं। उन्होंने बताया कि बाल विज्ञान सम्मेलन में पिछले वर्षों  की तरह छह प्रतियोगिताओं की बजाय इस वर्ष चार प्रतियोगिताएं ही करवाई जाएंगी, जिसमें साइंस क्विज, साइंटिफिक प्रोजेक्ट रिपोर्ट, मैथेमेटिक्स ओलंपियाड तथा साइंस एक्टिविटी कॉर्नर होंगी।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष साइंटिफिक प्रोजेक्ट रिपोर्ट का थीम “सत् जीवन के लिए विज्ञान” रहेगा। उन्होंने बताया कि सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के छात्र विभिन्न श्रेणियों में कनिष्ठ वर्ग, वरिष्ठ वर्ग व वरिष्ठ माध्यमिक वर्ग में पिछले वर्षों की भाँति अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं। उन्होंने सभी स्कूल मुखिया से कहा है कि अपने छात्रों का पंजीकरण बाल विज्ञान सम्मेलन पोर्टल पर जल्द से जल्द करवाना सुनिश्चित करें ताकि कोई भी छात्र बाल विज्ञान सम्मेलन में भाग लेने से वंचित न रह सके।

उन्होंने बताया कि बाल विज्ञान सम्मेलन से सम्बंधित किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त करने के लिए जिला विज्ञान पर्यवेक्षक रवि कुमार से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *