June 17, 2024

नोवल करोना वायरस के बारे में रखें सही जानकारी – डाॅ. प्रकाश दडोच

0

बिलासपुर / 23 मार्च / एन एस बी न्यूज़

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रकाश दडोच ने जिला की समस्त जनता से अपील की है कि वे नोवल करोना वायरस के बारे में सही जानकारी रखें। जिला बिलासपुर में अभी तक करोना का कोई केस  नहीं है। उन्होंने बताया कि सही जानकारी ही इससे बचाव है, घबराए नहीं, अफवाहों पर
ध्यान ना दें। उन्होंने बताया कि अगर कोई व्यक्ति विदेश से आया हो तो उसकी सूचना तुरंत प्रशासन को दें। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही अगर किसी को बुखार, खांसी व सांस लेने में परेशानी हो तुरंत  चिकित्सक से परामर्श लें। उन्होंने बताया कि खांसते एवं छिकते समय रुमाल या कोई कपड़ा मुंह पर रखें या अपने बाजू को मोड़ कर खांसे व छिके ताकि वायरस  दूसरों को फैलने से रोका जा सके।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें, एक दूसरे से लगभग 1 मीटर की दूरी बनाएं, अभिवादन के लिए नमस्ते कहें, हाथ ना मिलाएं, न ही गले लगे, इधर-उधर उधर ना थूके। उन्होंने बताया कि आम जनता के लिए मास्क जरूरी नहीं है। मास्क एक बार में 4 से 6 घंटे ही उपयोग करें। अगर मास्क गिला हो जाए तो उसे तुरंत बदलें तथा उसे क्लोरीन
के घोल में डाल कर के उसका निपटारा करें ताकि सक्रमण एक दूसरे को ना फैले। यदि आवश्यक ना हो तो घरों से बाहर ना निकले। उन्होंने बताया कि अस्पतालों में अनावश्यक रूप से भीड़ ना करें।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को भी इस के बारे में व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा गया है। उन्होंने आग्रह किया कि आप के सहयोग से ही इस वायरल के ऊपर नियंत्रण पाया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क करें या नजदीकी स्वास्थ्य कर्मी व आशा से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *