June 16, 2024

बेटा बेटी एक समान है – अतिरिक्त उपायुक्त

0

-लडक़ो के जन्म की तरह ही लडक़ीयों के जन्म को भी उत्सव के रूप में मनाना चाहिए
-स्वयं की रक्षा और सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए – एडीसी

फतेहाबाद / 26 फरवरी / न्यू सुपर भारत




महिलाओं की सुरक्षा वर्तमान समय में एक अहम मुद्दा है। बच्चियों को सदैव सर्तक रहना चाहिए। किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ बातचीत करने व मिलने से परहेज करना चाहिए। यह बात अतिरिक्त उपायुक्त समवर्तक सिंह ने शुक्रवार को एमएम कॉलेज के प्रांगण में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित सैल्फ डिफेंस ट्रेनिंग के समापन समारोह के दौरान बतौर मुख्यतिथि कही। उन्होंने कहा कि  महिलाओं को इस सैल्फ डिफेंस ट्रेनिंग के दौरान जो भी सिखाया है उसे केवल आने तक सीमित न रखे। इसे अन्य बच्चियों के साथ भी सांझा करें ताकि अन्य बच्च्यिों को भी इसका लाभ मिल सके। स्वयं की रक्षा और सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए।

उन्होंने उपस्थित महिलाओं से अपील की कि वे अपनी बच्चियों को शिक्षा के समान अवसर दें। उन्हें भी लडक़ो की तरह शिक्षा ग्रहण करने का मौका दें। उन्होंने कहा कि नारी हर क्षेत्र में अपने कार्यों में निपुण है वे पुरूषों से पीछे नहीं है। उन्हंोंने कहा कि लडक़ो के जन्म की तरह लडकियों के जन्म को भी उत्सव के रूप में मनाना चाहिए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग को इस ट्रेनिंग के आयोजन के लिए बधाई दी व कहा कि आगे भी इस तरह के कार्यक्रम  का आयोजन करते रहना चाहिए ताकि बच्चियों को आगे बढऩे व कुछ नया सीखने का अवसर मिलता रहे। अतिरिक्त उपायुक्त ने घोषणा की कि यदि कोई भी बच्ची अपने करियर में सफल हो अच्छा पद प्राप्त कर लेती है तो वे उन्हे अपनी ओर से दस हजार रूपये की राशि इनाम के तौर पर देंगे। उन्होंने कहा कि लडक़ा लडक़ी में कोई अंतर न समझे। उन्होंने कहा कि बेटा बेटी एक समान है। नारी का सम्मान करना हम सब का कर्तव्य बनता है।


कार्यक्रम की जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी राजबाला ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत एमएम कॉलेज की 30 बच्चियों को 5 दिन के लिए सैल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग करवाई गई है। उन्होंने बताया कि यह बच्च्यिां आगे अन्य बच्चियों को भीे टेऊेनिंग देगी। उन्होने अतिरिक्त उपायुक्त को विश्वाश दिलावाया कि महिलाओं की सुरक्षा व उत्थान के लिए स्कीम के तहत गतिविधियां अवश्य की जाएगी। कार्यक्रम अधिकारी ने इस पांच दिवसीय ट्रेनिंग के लिए पुलिस अधीक्षक, पुलिस विभाग व एम एम कालेज के स्टाफ का धन्यवाद किया। इस मौके पर उन्होने विभाग द्वारा चलाई जा रही अन्य स्कीमों के बारे में भी बताया। इस अवसर पर एमएम कालेज के प्रिंसीपल डॉ. गुरचरण दास, सीएमजीजीए ज्योति यादव, परियोजना अधिकारी सुशमा भाटिया, सुमन, महेश मैहता, सीताराम, रमेश कुमार व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *