May 18, 2024

कथित अवैध रूप से चल रहे पटाखा उद्योग में विस्फोट,6 कामगारों की मौत की पुष्टि,14 लोग गंभीर रूप से घायल,10 पीजीआई रैफ़र , हादसे की एसडीएम हरोली करेंगे जांच, डीसी ने जारी किए आदेश ***मुख्यमंत्री ने ऊना में पटाखा फैक्टरी में अग्निकांड पर शोक व्यक्त किया ***हादसे की मंडलायुक्त से जांच के दिए आदेश

0

ऊना, 22 फरवरी / राजन चब्बा :

जिला ऊना के हरोली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बाथु के अंतर्गत पड़ते गुरपलाह में कथित अवैध रूप से चल रहे पटाखा उद्योग में मंगलवार सुबह करीब 11:00 बजे भीषण ‌विस्फोट हुआ है। जिसमे 6 लोगों की मौत हो गई  जबकि 14 कामगार बुरी तरह घायल हो गए जिनमे से गंभीर रूप से घायल 10 लोगों को पी जी आई रेफर क्र दिया गया है और बाकी घायलों का स्थानीय अस्पतालों में उपचार चल रहा है

अवैध रूप से चल रहे पटाखा उद्योग में विस्फोट,6 कामगारों की मौत की पुष्टि,14 लोग गंभीर रूप से घायल,10 पीजीआई रैफ़र

पटाखा उद्योग में विस्फोट इतनी जोर से हुआ कि आसपास के लोग इकट्ठे हो गए। लोगों ने तुरंत इसकी सूचना प्रशासन को दी। जानकारी मिलते ही घटना की जानकारी मिलते ही एच पी एस आई सी डी सी के चेयरमैन प्रोफेसर राम कुमार , डी सी ऊना राघव शर्मा , एस पी ऊना अर्जित सेन ठाकुर , ग्राम पंचायत बाथू की प्रधान सुरेख राणा , हरोली ब्लॉक इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश शर्मा  समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारी, उद्योग विभाग के अधिकारी और दमकल विभाग घटना स्थल पर पहुंच गए । दमकल विभाग द्वारा आग पर काबू पाया गया। आग पर काबू पाए जाने तक 6 कामगारों की मौत हो चुकी थी ।पटाखा उद्योग में हुए इस धमाके में 6 लोगों की मौत हो गई जबकि 14 लोग घायल हुए हैं, घायल हुए 14 लोगों में से 10 लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की पुष्टि हुई है जिन्हें पीजीआई रेफर कर दिया गया है जबकि बाकी लोगों का जिला अस्पताल में उपचार किया जा रहा है।

तो वही पटाखा उद्योग में काम करने वाले कामगारों के परिजन अपने अपने परिजनों को तलाश कर रहे हैं। एक परिजन ने बताया कि इस हादसे में उसकी मां और बहन की मृत्यु हो गई है तो वही कुछ का कहना है कि उनके परिजन अस्पताल में उपचाराधीन है या नहीं इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

बताया जा रहा है यह पटाखा उद्योग किसी निजी भूमि पर बिना कोई पंजीकरण करवाए चलाया जा रहा था। यह उद्योग वैध था या फिर अवैध प्रशासन ने कहा की यह जांच का विषय है।

पटाखा उद्योग में विस्फोट हुआ जिस वजह से ही प्रशासन और ग्रामीणों को इस उद्योग के बारे में जानकारी मिली ,नहीं तो इस उद्योग के बारे में किसी को कोई खबर ही नहीं थी कि यहां कोई पटाखा बनाने वाली फैक्ट्री भी है।

पटाखा उद्योग का मालिक कौन था इसकी पुष्टि नहीं हुई है परंतु कुछ लोगों का कहना है कि पटाखा उद्योग का मालिक मेरठ का रहने वाला है और उद्योग में विस्फोट होने के उपरांत मौके से फरार हो गया है

बाथू हादसे की एसडीएम हरोली करेंगे जांच, डीसी ने जारी किए आदेश

बाथू हादसे की जांच एसडीएम हरोली विकास शर्मा करेंगे। इस संबंध में आदेश जारी करते हुए उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि एसडीएम हरोली हादसे के कारणों की जांच कर अपनी रिपोर्ट उन्हें प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि एसडीएम को एक्सपलोसिव एक्ट 1884 की धारा 9(2) की शक्तियों को प्रयोग करने के साथ-साथ रुल 128 के तहत तलाशी लेने तथा सामग्री को जब्त करने का अधिकार होगा। 

नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने हादसे को लेकर क्या कहा

नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि एक अवैध उद्योग विस्फोट का प्रयोग जिसमें हो रहा था, किस प्रकार से यह चल रहा है और बिना अनुमति के बिना पंजीकरण के ऐसा उद्योग चलना चिंतनीय है। क्षेत्र में इसकी जानकारी भी नहीं है और जो लोग इस में काम कर रहे थे उनका पंजीकरण नहीं हुआ ।उद्योग विभाग को इसकी जानकारी नहीं थी ,इस मसले पर निश्चित रूप से उचित कार्रवाई होनी चाहिए और जिनकी जान गई है इस दुखद हादसे में उनको मुआवजा मिले और घायलों का इलाज अच्छे से करवाया जाए ।
उच्च स्तरीय जांच इस मामले में की जानी चाहिए ताकि किस की नाकामी रही है ,यह तय किया जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसा कार्य मिलीभगत के बिना नहीं हो सकता है ,यह खतरनाक है कि बारूद इस फैक्ट्री के लिए आता था और बड़े स्तर पर विस्फोटक पटाखे बनाए जाते थे। दुखद हादसा हुआ है तभी इसकी जानकारी मिल पाई है। ऐसे अवैध कितने उधोग है इसको लेकर कड़ी कार्रवाई करने की आवश्यकता है, क्योंकि किसी के जीवन को हल्का नहीं आंका जा सकता।उन्होंने कहा कि अवैध धंधों पर लगाम लगाने में प्रदेश सरकार नाकाम साबित हो रही है ,अवैध शराब, माफिया के बाद अब अवैध उद्योग भी जानलेवा साबित हुए हैं जो बहुत दुखद है।

मुख्यमंत्री ने ऊना में पटाखा फैक्टरी में अग्निकांड पर शोक व्यक्त किया ***हादसे की मंडलायुक्त से जांच के आदेश

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज ऊना जिला के हरोली उप-मंडल के बाथू में एक पटाखा फैक्टरी में हुए अग्निकांड पर शोक व्यक्त किया है। इस हादसे में छः लोगों की मृत्यु हो गई और 14 अन्य घायल हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल राहत एवं पुनर्वास प्रदान करने तथा दोषियों के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

जय राम ठाकुर ने इस दुःखद हादसे में मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की सहायता प्रदान करने की घोषणा की और पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती गंभीर रूप से घायल 11 लोगों को विशेष संदेशवाहक के माध्यम से 15-15 हजार रुपये प्रदान किए गए हैं। इसी प्रकार ऊना अस्पताल में भर्ती तीन घायलों को पांच-पांच हजार रुपये प्रदान किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने इस घटना की जांच मंडलायुक्त के माध्यम से करने और उन्हें एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट जमा करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस अवैध पटाखा फैक्टरी को किराए पर भूमि देने के मामले की भी जांच की जाएगी।

जय राम ठाकुर ने दिवंगत आत्माओं की शान्ति तथा पीड़ित परिजनों को इस दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *