May 18, 2024

श्री नैना देवी मंदिर में 5 करोड 99 लाख 44 हजार रुपये से बनेगी बाधा रहित लिफ्ट

0

बिलासपुर / 8 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री नैना देवी जी में पूरे वर्ष श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। आयुक्त मंदिर एवं उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने बताया कि श्री नैना देवी जी मंदिर न्यास द्वारा माता के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए अनेक कार्य किए जा रहे है।  

उन्होंने बताया कि श्री नैना देवी जी में शारीरिक रूप से विकलांग, गर्भवती महिलाओं तथा वरिष्ठ नागरिकों के लिए लगभग 6 करोड़ की लागत से कमेटी का बाग सड़क से मंदिर तक बाधा रहित लिफ्ट का निर्माण किया जा रहा है। जिसके लिए सरकार की ओर से प्रशासनिक स्वीकृति एवं व्यय स्वीकृति प्राप्त हो गई है। इस लिफ्ट का निर्माण हिमाचल प्रदेश रोपवे और रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम विकास निगम (आरटीडीसी) द्वारा किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 3 करोड़ 57 लाख रुपये की लागत से पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त 5 करोड़ 9 लाख रुपये की लागत से श्री नैना देवी जी में गुफा के नजदीक एक ग्लास पुल का भी निर्माण किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि बस स्टैण्ड में श्रद्धालुओं के लिए एक आंगुतक हाॅल का निर्माण भी प्रस्तावित है जिसके लिए लगभग 2.5 करोड़ रुपये का प्राकलन तैयार किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *