June 2, 2024

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों के आवेदन स्वीकृत करें Bankers : DC प्रदीप कुमार

0

फतेहाबाद / 22 मार्च / न्यू सुपर भारत

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत जिन लाभार्थियों के आवेदन अनुमोदित हो चुके हैं और बैंकों ने उन्हें ऋण स्वीकृति नहीं दी है, ऐसे बैंकों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। ये निर्देश उपायुक्त प्रदीप कुमार ने लघु सचिवालय के सभागार में सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर रखी गई बैठक में समीक्षा के दौरान दिए।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत दो चरणों में अंत्योदय मेलों का आयोजन किया जा चुका है, इसमें 18 विभागों ने कुल 51 योजनाओं के तहत लाभार्थियों के पहचान और उनकी ईच्छा अनुसार उनके आवेदनों को अनुमोदित किया था। अनुमोदन होने के उपरांत ये आवेदन बैंकर्स के पास स्वीकृति के लिए गए है। जिला में 3775 आवेदन विभिन्न विभागों द्वारा अनुमोदित किए गए है। 982 आवेदन प्रगति में है।

उन्होंने अग्रणी Bank अधिकारी को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित कर लें की जो आवेदन Bank में स्वीकृति के लिए गए है, उन्हें स्वीकृति दे दी जाए। जो Bank ऐसा करने में ढिलाही बरत रहे हैं, उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत जिला में 14234 परिवार की पहचान की गई थी, इनमें से 5941 परिवारों का सर्वे किया जा चुका है। सर्वेक्षण करने के उपरांत 5384 सदस्यों का आवेदन विभिन्न विभागों को अनुमोदन के लिए अग्रेषित किया गया था।

उपायुक्त ने विभागों द्वारा बैंकों को भेजे गए आवेदनों की मॉनिटरिंग के लिए बैंक के अनुसार अधिकारियों और कर्मचारियों की Duty भी निर्धारित की है। उपायुक्त ने उन अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए है कि वे अपनी Duty से संबंधित बैंक में यह सुनिश्चित कर लें कि जो आवेदन विभागों द्वारा भेजे गए है, वे स्वीकृत हो जाए।

उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि स्वीकृत होने वाले आवेदनों की विस्तृत रिपोर्ट उनके कार्यालय में भिजवाई जाए। बैठक में एडीसी अजय चोपड़ा, एसडीएम राजेश कुमार, डॉ. चिनार चहल, सुभाष चंद्र, सीटीएम सुरेश कुमार, जिप अतिरिक्त सीईओ अमित कुमार, डीआरओ हरि औम अत्री, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, सीएमजीजीए रितेश कॉल, डीडीएएच डॉ. काशी राम, डीडीए डॉ. राजेश सिहाग, एलडीएम जसवंत गोदारा, तहसीलदार रणविजय सिंह सुल्तानिया, डीएसडब्ल्यूओ इंद्रा यादव आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *