June 16, 2024

बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने समाज व राष्ट्र को नई दिशा दी : दुड़ाराम

0

फतेहाबाद / 14 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

फतेहाबाद के विधायक दुड़ाराम ने भारत रत्न एवं संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी के 131वें जन्म दिवस के अवसर पर रैगर धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत कर बाबा साहेब के समाज को दिए योगदान को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक दुड़ाराम ने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने समाज व राष्ट्र को नई दिशा देने का काम किया। बाबा साहेब शोषितों और वंचितों के उत्थान के लिए आवाज उठाई और उनके कल्याण के लिए ताउम्र काम किया।

विधायक दुड़ाराम ने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने साधनों का अभाव रहते हुए भी शिक्षा के क्षेत्र में विश्व में उच्च मुकाम हासिल किया। वे पहले ऐसे व्यक्ति थे, जिनको ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने सिंबल ऑफ नॉलेज से नवाजा। उनका जीवन संघर्षों से भरा हुआ था। वे भारतीय संविधान के शिल्पकार थे। भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा, श्रेष्ठ व समृद्ध संविधान है। हमें बाबा साहेब के जीवन से शिक्षा लेते हुए उनके जीवन मूल्यों को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महापुरुषों की जयंती को सरकारी तौर पर मनाए जाने का सराहनीय निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर ने जीवन में आई मुश्किलों से कभी हार नहीं मानी। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने समाज से जाति-पाति व छुआछूत को मिटाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल दोनों का नजरिया अंतिम पंक्ति पर खड़े व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने का है और इसी सोच के अनुरूप गरीब व जरूरतमंद लोगों के लिए अनेकों जनकल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। इस अवसर पर बनवारी लाल गहलोत, विद्या रति, रमेश जोईया, राजेंद्र प्रजापति सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *