June 18, 2024

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत गांव अकांवाली व जमालपुर शेखां में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

0

टोहाना / 25 सितंबर / न्यू सुपर भारत

राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें महिलाओं को उनके खानपान के प्रति विशेष रूप से जागरूक किया जा रहा है। शनिवार को अकांवाली व जमालपुर शेखां में महिला सुपरवाइजर सुमन मलिक की अध्यक्षता में जागरूकता कैम्प का आयोजन किया गया और पोषण आहार रेसिपी प्रतियोगिता भी करवाई गई।

पोषण आहार रेसिपी प्रतियोगिता में सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा भाग लिया गया जिसमें अलग-अलग प्रकार की पोषण युक्त पकवान बनाए गए। एक दूसरे कार्यक्रम में महिला सुपरवाइजर सुमन द्वारा गांव ललौदा के आंगनबाड़ी केंद्र पर पोषण माह जागरूकता कार्यक्रम मनाया गया।


महिला सुपरवाइजर सुमन मलिक ने महिलाओं को बताया कि सभी महिलाओं, किशोरियों और खासकर गर्भवती महिलाओं को हरी पत्तेदार सब्जी जैसे सरसों का साग, पालक, बथुआ इत्यादि का सेवन करना चाहिए। क्योंकि हरे पत्तेदार सब्जियों में आयरन की मात्रा अधिक होती है जिससे शरीर में रक्त की कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए दालों का सेवन भी जरूर करना चाहिए। इसके अलावा अपने घर पर साफ-सफाई रखें।

उन्होंने कुपोषित बच्चों का पोषण प्रबंधन, बच्चों की शारीरिक माप, निगरानी, स्थानीय पौष्टिक खाद्यान्नों, गर्भावस्था में महिलाओं में रक्त अल्पता व घर पर साफ सफाई रखने बारे में जागरूक किया। पोषण आहार प्रतियोगिता में बलविंदर कार्यकर्ता जिन्होंने गर्भवती की थाली रेसिपी बनाई को प्रथम स्थान मिला जबकि सुरजीत द्वितीय व स्वर्णजीत तृतीय स्थान पर रहीं। इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता किरण, राधा, बिमला, सरोज सहित क्षेत्र की अन्य महिलाएं उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *