May 18, 2024

लिंग आधारित भेदभाव को खत्म करने के लिए नई चेतना अभियान से किया जा रहा जागरूक

0

मंडी / 31 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

महिलाओं के खिलाफ लिंग आधारित भेदभाव को खत्म करने के लिए जिला में 14 दिसम्बर से लेकर 11 जनवरी तक विभिन्न विभागों के समन्वय से नई चेतना अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत समाज में नई चेतना का विकास करना है। जिससे महिलाओं को उनके लिंग के कारण हिंसा और भेदभाव से सुरक्षित रखा जाए। अभियान के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए मंडी जिले के सभी लाइन विभागों के साथ जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सभाकक्ष में एक जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में पुलिस, पंचायती राज, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।बैठक की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला मिशन मैनेजर तपेन्द्र नेगी ने बताया कि भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा उन्मूलन के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर 25 नवम्बर, 2022 को राष्ट्रीय स्तर पर लिंग अभियान शुरू किया गया है।

जबकि प्रदेश में यह अभियान 14 दिसम्बर से लेकर 11 जनवरी, 2023 तक चलेगा। इस अभियान का लक्ष्य भय और भेदभाव के बिना गरिमापूर्ण जीवन जीने के लिए महिलाओं और लड़कियों की क्षमता को आगे बढ़ाना है। इसकी पूर्ति के लिए हिंसा के मुद्दों को स्वीकार करने, पहचानने और लोगों को बताने के लिए एक ठोस प्रयास करने के लिए सभी संबंधित विभागों और हितधारकों को एक साथ लाया जाना है।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन पेश राज ने बताया कि आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी वर्कर, पैरा लीगल वालंटियर, पंचायत सेवक, मनरेगा मेट, रोजगार सेवक, वन स्टॉप सेंटर समन्वयक, स्कूल शिक्षक इसके लिए फं्रटलाइन वर्कर होंगे। इस अभियान में जागरूकता लाने के लिए रैली, फिल्म स्क्रीनिंग, रात्रि चौपाल, आम सभा, रंगोली, दिवार लेखन गतिविधियां की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *