June 17, 2024

कारागार जबली के बंदियों तथा एम्स कोठीपुरा में एनबीसीसी तथा एनसीसी के कर्मियों को किया कोरोना वायरस के बारे जागरूक

0

बिलासपुर / 19 मार्च / एन एस बी न्यूज़

मुख्य चिकित्सा डॉ प्रकाश दडोच ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मुक्त कारागार जबली के बंदियों और स्टाफ के लिए तथा अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान कोठीपुरा  में कार्यरत एनबीसीसी  तथा एनसीसी के कर्मियों के लिए कोरोना वायरस की जागरूकता हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डॉक्टर निशांत ठाकुर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रोड़ा तथा स्वास्थ्य शिक्षक प्रवीण शर्मा ने बताया की करोना से डरने की आवश्यकता नहीं है इसलिए सही जानकारी रखें, घबराए नहीं और अफवाहों पर भी ध्यान न दें।

उन्होंने इसके लक्ष्णो के बारे में बताते हुए जानकारी दी कि अगर किसी को अचानक तेज बुखार, खांसी एवं सांस लेने में परेशानी है तो तुरंत  चिकित्सक की सलाह लें, तथा अपने आप को परिवार के अन्य सदस्यों से दूर रखें। हिमाचल प्रदेश में अभी तक करोना का कोई  कोई केस नहीं है। इस रोग से बचाव तथा प्रसार को रोकने हेतु विशेष सावधानियां बरती जाने आवश्यक है, ताकि यह
समाज में ना फैले इसके लिए स्वास्थ्य विभाग करोना पीड़ित देशों से आए हुए व्यक्तियों पर कड़ी नजर व निगरानी रख रहा है।

उन्होंने बताया कि इससे बचाव के लिए खांसते व छिकते समय रुमाल या कोई कपड़ा मुंह पर रखना चाहिए या खांसते व छिकते समय बाजू को मोड़कर खांसे या छिके, अपने हाथों को साबुन तथा पानी से कम से कम 20 सेकंड तक बार बार धोएं या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। उन्होंने बताया कि यदि आवश्यकता न हो तो भीड़भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं तथा अभिवादन करते समय हाथ मिलाऐ न ही गले लगे, नमस्कार करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *