June 16, 2024

अटल भूजल योजना: राज्य कार्यक्रम प्रबंधन इकाई टीम ने टोहाना खंड के गांवों का किया दौरा

0

टोहाना / 11 जुलाई / न्यू सुपर भारत

सिंचाई विभाग द्वारा संचालित अटल भूजल योजना के तहत खंड टोहाना में राज्य कार्यक्रम प्रबंधन इकाई से कृषि विशेषज्ञ डॉ. रिजवी व जगदीप द्वारा विजिट किया गया। विजिट के दौरान कृषि विशेषज्ञ द्वारा अटल भूजल योजना के तहत प्रस्तावित लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए गए।

कृषि विशेषज्ञ डॉ. रिजवी ने बताया कि अटल भूजल योजना के तहत खंड टोहाना में 48 ग्राम पंचायत का जल सुरक्षा प्लान तैयार किया गया है, जिसके तहत डिमांट साइड इंटरवेशन प्रपोज की गई। कृषि विशेषज्ञों द्वारा जिला कार्यक्रम प्रबंधन ईकाई व डीआईपी टीम को किसानों को सिचांई के तौर पर टपका सिंचाई स्प्रिंकलर, डीएसआर विधि का इस्तेमाल करने के लिए प्रेेरित करने के लिए कहा गया है।


उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा समय-समय पर अटल भूजल योजना का रिव्यू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लाइन डिपार्टमेंट के सहयोग से डिमांड व स्पलई साइड इंटरवेशन को ध्यान में रखते हुए भूजल प्रबंधन करवाना है। इस अवसर पर पूरी टीम द्वारा किसानों के ट्यूब्वैल पर लगाए जा रहे फलो मीटर भी चैक किए गए।

उन्होंने किसानों से भी अपील कि वे जल संरक्षण में अपना योगदान दें। टीम द्वारा कपास के खेत में विजिट किया गया, जिसके तहत विशेषज्ञों द्वारा जिला स्तर पर कार्यरत स्टाफ को धान से कपास की खेती पर अग्रसर होने पर प्रेरित करने के लिए भी निर्देश दिए। इस अवसर पर राज्य कार्यक्रम प्रबंधन इकाई से ग्राउंड वाटर एक्सपर्ट शुभम शर्मा, आईईसी एक्सपर्ट लक्की ग्रोवर, प्रियंका व होशियार सिंह उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *