June 17, 2024

कलाकारों ने अंग्रेजी हकुमत के जुल्म और हरियाणा की वीरों की वीरता का किया रूपांतरण

0

फतेहाबाद / 8 सितंबर / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा स्थानीय डीपीआरसी सभागार में ‘1857 का संग्राम-हरियाणा के वीरों के नाम’ नाटक का मंचन किया गया। चंडीगढ़ से आए कलाकारों ने देश की आजादी के लिए शुरु किए गए 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा के वीरों की भूमिका का प्रभावशाली रूपांतरण किया।

प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अहम योगदान देने वाले सदरूदीन मेवाती पर एक गीत प्रस्तुत किया, जिसके बोल थे कि मैं सदरूदीन किसान का बेटा-माहिर सूं फसल ऊगावण मं, देश की खातिर जंग लड़ी थी 1857 मं। कलाकारों ने अपने अभिनय से दर्शकों की बार-बार तालियां बटौरी। कार्यक्रम में उपायुक्त जगदीश शर्मा मुख्य मेहमान रहे।

नाटक में अपने अभिनय के माध्यम से कलाकारों ने दर्शाया कि अंग्रेजी हकुमत ने हमारे ऊपर असहनीय जुल्म किए। न केवल हरियाणा बल्कि पूरा हिंदुस्तान उनके जुल्म की आग में झुलसा। आजादी के लिए लाखों लोगों ने अपनी कुर्बानी दी। देश की आजादी के लिए शुरु किए 1857 के संग्राम की शुरुआत अंबाला से 10 मई से हुई। इस क्षेत्र के वीर जवानों ने अंग्रेजी सेना के खिलाफ बगावत का बिगुल बजाया।

नाटक के माध्यम से दिखाया गया कि अंबाला की छावनी नंबर नौ और छावनी नंबर 60वीं ने अंग्रेजों के खिलाफ सबसे पहले मुखालफत की और लड़ाई शुरु की। कलाकारों ने बताया कि विवशता के चलते अंग्रेजी सेना में शामिल हुए हमारे सैनिक भी आखिरकार तत्कालीन अंग्रेजी सेना के खिलाफ हुए और सैनिक बहादुर ने अंग्रेजी सेनापति की गोली मारकर हत्या की। इस जांबाज सैनिक ने अंग्रेजों के सामने घुटने टेकने की बजाय अपने आप को स्वयं ही गोली मारना मुनासिफ समझा।

नाटक के दौरान छाया रहा राव तुलाराम व सदरूदीन मेवाती का अभिनय:-
नाटक के दौरान 1857 के संग्राम में अहम योगदान देने वाले सदरूदीन मेवाती और राव तुलाराम का अभिनय छाया रहा है। नाटक के माध्यम से कलाकारों ने दर्शाया कि रेवाड़ी के राजा राव तुलाराम, बल्लभगढ़ के राजा नाहर सिंह, बहादुरगढ़ के राजा जंग बहादुर, हिसार के नवाब मोहम्मद अजीम आपस में मिलकर अंग्रेजी कंपनी हकुमत के खिलाफ बगावत करने का फैसला लेते हैं। सदरूदीन ने अपने गांव व आसपास क्षेत्र के लोगों को अपने साथ जोडक़र अंग्रेजों के खिलाफ पूरी फौज खड़ी की।

उसकी बहादुरी के चलते राव तुलाराम ने सदरूदीन को अपनी सेना का सेनापति बनाया। सदरूदीन ने अंबाला छावनी के सिपाहियों को प्रीति भोज दिया और एक गीत के माध्यम से बताया कि रोटी बांटी गुड़ की डली और प्रेम का भोज लगाया, गांव-समाज की मां-बहनों ने लंगर आप बनाया। कलाकारों ने बताया कि अंबाला में पहली शहादत क्रांतिकारी मोहर सिंह ने दी, जिनको अंग्रेजों ने फांसी पर लटकाया था।

कलाकारों ने बताया कि देश की आजादी के लिए पूरे हरियाणा के वीरों ने अंग्रेजों के साथ लड़ाई लड़ी और अपनी वीरता का परिचय दिया। यह पूरा नाटक हरियाणा वासियों के कठोर संघर्ष की दास्तान को ब्यान करता है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए शुरू किए गए प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अपना अमूल्य योगदान दिया। नाटक का रूपांतरण चाईनीज गिल व उसकी पार्टी ने किया।

कार्यक्रम में मुख्य मेहमान रहे उपायुक्त जगदीश शर्मा ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सरकार द्वारा इन कार्यक्रमों के माध्यम से महान स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया जा रहा है। इसके साथ-साथ इन कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को अमर वीर शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन संघर्ष से अगवत करवाना है, ताकि वे उनके जीवन से प्रेरणा ले सकें। उपायुक्त ने कहा कि देश की आजादी के लिए कुर्बान होने वाले महान स्वतंत्रता सेनानियों को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

इसके लिए विशेषकर युवाओं में देश भक्ति की भावना का होना जरूरी है।
कार्यक्रम के दौरान नगराधीश सुरेश कुमार ने उपायुक्त श्री शर्मा व कार्यक्रम में मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों तथा युवाओं का अभिवादन किया। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपने समाज और देश के प्रति समर्पित रहना है। युवा वर्ग की समाज में समय-समय पर आने वाली कुरीतियों को मिटाने में सक्षम होता है। युवाओं को अपनी ऊर्जा का सकारात्मक कार्यों में करना चाहिए।

इस दौरान जिला परिषद के अतिरिक्त सीईओ अमित कुमार, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, सिविल सर्जन डॉ. सपना गहलावत, डिप्टी सीएमओ डॉ. कुलदीप गौरी, डॉ. लाजवंती गौरी, जिला रोजगार अधिकारी डॉ. राजेश कुमार, जिला बाल कल्याण अधिकारी जगदीश कुमार, नायब तहसीलदार राजेश गर्ग, डॉ. राजबीर शास्त्री, खेल प्रशिक्षक अनिल कुमार, सुरेंद्र सिहाग, विनीत दून, नरेंद्र कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व नागरिक तथा बच्चे मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *